महामुकाबला : एक लाख दर्शकों के सामने आमने-सामने होंगे भारत-पाकिस्तान, पिछली हार का बदला लेगी रोहित की सेना

महामुकाबला : एक लाख दर्शकों के सामने आमने-सामने होंगे भारत-पाकिस्तान, पिछली हार का बदला लेगी रोहित की सेना

DESK : ऑस्ट्रेलिया में शनिवार से शुरू हुए टी-20 विश्व कप में आज के मैच पर दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें होंगी। आज क्रिकेट को दो सबसे  बड़े प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होंगी। मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड में मौजूद एक लाख से ज्यादा दर्शक इस मैच के साक्षी होंगे. जब दोनों टीमें एक पीछे छोड़ने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाती हुई नजर आएंगी। 

भारत लेगा हार का बदला

भारतीय टीम की कोशिश इस मुकाबले को जीतकर पिछले साल के वर्ल्ड कप में मिली हार का बदला चुकता करने पर होगा. पिछले साल यूएई में हुए विश्व कप में पाकिस्तान के हाथों मिली 10 विकेट की हार का जख्म ताजा है। रोहित की सेना पूरी कोशिश करेगी कि इस जख्म को मरहम लगाए। टीम  यदि पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबला जीतती है तो यह करोड़ों भारतीय फैन्स के लिए 'दिवाली गिफ्ट' से कम नहीं होगा।

भारतीय टीम में रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली और सूर्या बल्ले से धमाल मचाना चाहेंगे. वहीं बॉलिंग यूनिट में मोहम्मद शमी पर निगाहें होंगी. शमी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन में हुए प्रैक्टिस मैच के दौरान आखिरी ओवर में कहर ढाया था. हर्षल पटेल को भी प्लेइंग-11 में चांस मिल सकता है। ऑलराउंडर हार्दिक और अक्षर भी कमाल दिखाना चाहेंगे।

उधर एशिया कप के मुकाबले पाकिस्तान टीम में कई बदलाव किए हैं. फखर जमां अब भी चोटिल हैं जबकि हैदर अली और शान मसूद अंदर आ गए हैं। मोहम्मद नवाज और शादाब खान उपयोगी बल्लेबाजी कर सकते हैं। इसके चलते पाकिस्तान को तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतरने में आसानी होती है। उधर शाहीन आफरीदी भी पूरी तरह फिट हो चुके हैं।

बारिश डाल सकती है खलल 

तीन दिनों की लगातार बारिश के बाद मेलबर्न में शनिवार को बारिश नहीं हुई थी, लेकिन मैच के दिन अब भी भारी बारिश की भविष्यवाणी की जा रही है. यदि मौसम कोई व्यवधान नहीं डालती है तो मुकाबला जरूर शुरू होगा। टी 20 विश्व कप के पिछले संस्करण में पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम ने भले ही निराशाजनक खेल दिखाया हो। लेकिन अब हालात बदल चुके हैं और मेन इन ब्लू फिलहाल जबरदस्त फॉर्म में है।

पिछले विश्व कप के बाद से भारत और पाकिस्तान दो बार आमने-सामने हुए हैं. ये दोनों मैच एशिया कप 2022 के दौरान हुए थे. जहां भारत ने उस टूर्नामेंट के ग्रुप चरण में पाकिस्तान को हराया, वहीं पाकिस्तान ने सुपर-4 में जीत हासिल की. खास बात यह है कि दोनों मुकाबले आखिरी ओवर तक गए थे जिससे मैच के रोमांचक का अंदाजा लगाया जा सकता है।

मेलबर्न में मिलती है गेंदबाजों को मदद

मेलबर्न की पिच बल्ले और गेंद दोनों के अनुकूल होने के लिए जानी जाती है. मुकाबले की शुरुआत में गेंदबाजों को उछाल मिल सकता है. हालांकि यहां स्पिनरों को ज्यादा मदद नहीं मिलेगी। भारत ने यहां चार टी20 मैच खेले हैं जो उसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले थे. इस दौरान भारत को दो बार जीत और एक बार हार का सामना करना पड़ा है, वहीं एक मैच बेनतीजा है. पाकिस्तान ने केवल एक बार मेलबर्न में खेला है, जहां उसे हार का सामना करना पड़ा था। टॉस जीतकर टीमें यहां बॉलिंग करना पसंद करती हैं।

मेलबोर्न में 37 साल बाद दोनों टीम आमने सामने

ऑस्ट्रेलिया के MCG स्टेडियम में 37 साल बाद भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच मुकाबला खेला जाएगा। आखिरी बार 1985 में बेंसन एंड हेजेस विश्व चैंपियनशिप में दोनों टीमें खेली थीं। वह सुनील गावस्कर का भारत के कप्तान के तौर पर आखिरी मैच था। इसके बाद इन दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर कभी मुकाबला नहीं देखने को मिला।


Find Us on Facebook

Trending News