मुश्किल में महाराष्ट्र सरकार! पूर्व गृहमंत्री के बाद वर्तमान डिप्टी सीएम पर शिकंजा, IT ने 1000 करोड़ की संपत्ति सीज करने का भेजा नोटिस

मुश्किल में महाराष्ट्र सरकार! पूर्व गृहमंत्री के बाद वर्तमान डिप्टी सीएम पर शिकंजा, IT ने 1000 करोड़ की संपत्ति सीज करने का भेजा नोटिस

N4N DESK: महाराष्ट्र में सबकुछ सही नहीं चल रहा है. यहां के मंत्रियों पर केंद्रीय एजेंसियों का एक्शन जारी है. देर रात जहां पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख की गिरफ्तारी हुई, वहीं अब वर्तमान डिप्टी सीएम अजित पवार पर एक्शन शुरू हो गया है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अजित पवार से जुड़ीं 5 संपत्तियों को सीज करने का आदेश जारी कर दिया है. ये संपत्तियां एक हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की हैं.

इनकम टैक्स ने बड़ी कार्रवाई करते हुए अजित पवार की तकरीबन 1000 करोड़ रुपये की ऐसी संपत्तियों को सीज किया है. इसका कनेक्शन सीधे तौर पर पवार से है. इनकम टैक्स के सूत्रों के मुताबिक ये कार्रवाई विभाग ने बेनामी एक्ट के तहत की है. यानी इनकम टैक्स विभाग की शुरुआती तफ़्तीश के दौरान मिले कई सबूतों और दस्तावेजों के आधार पर बने रिपोर्ट में ये जानकारी सामने आई थी कि गलत तरीके यानी अवैध तौर पर अर्जित पैसों से कई बेनामी संपत्तियों में निवेश किया गया. इसी वजह से इस प्रॉपर्टी को फिलहाल सीज कर लिया गया है.

IT डिपार्टमेंट इससे पहले पवार के परिवार के कई सदस्यों के घरों पर भी छापेमारी कर चुका है. जिन्हें नोटिस भेजा गया है, उनमें अजित पवार की बहनों की भी कुछ प्रॉपर्टीज हैं. उस दौरान पवार के रिश्तेदारों के ठिकानों पर छापेमारी के बाद 184 करोड़ रुपये की बेहिसाब संपत्ति का पता लगाया था. विभाग ने 7 अक्टूबर को 70 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी की थी. इस दौरान IT ने अजित पवार के बेटे पार्थ पवार के मालिकाना हक वाली कंपनी अनंत मर्क्स प्राइवेट लिमिटेड पर भी छापा मारा था.

कौन-कौन सी संपत्तियां सीज करने का आदेश-

  1. 600 करोड़ मार्केट वैल्यू की जरंदेश्वर शुगर फैक्ट्री शामिल है।
  2.  साउथ दिल्ली में स्थित 20 करोड़ रूपये का फ्लैट।
  3. अजित पवार के बेटे पार्थ पवार का निर्मल ऑफिस, इसकी कीमत तकरीबन 25 करोड़ रुपये है।
  4. 'निलय' नाम से गोवा में बना 250 करोड़ रूपये का रिसॉर्ट।
  5.  इसके अलावा पुणे, मुंबई समेत महाराष्ट्र की 27 अलग-अलग जगहों की जमीन भी इसमें शामिल हैं। इसकी मार्केट वैल्यू करीब 500 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

Find Us on Facebook

Trending News