बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ओलंपिक में इतिहास रचने वाली मनु भाकर लौटी भारत, दो कांस्य विजेता का हुआ जोरदार स्वागत

ओलंपिक में इतिहास रचने वाली मनु भाकर लौटी भारत, दो कांस्य विजेता का हुआ जोरदार स्वागत

DESK. पेरिस ओलंपिक खेलों में निशानेबाजी में दो कांस्य पदक जीतने वाली मनु भाकर बुधवार को भारत लौट आईं। मनु भाकर ने एक ओलंपिक दो मेडल जीतने वाली भारत की पहली खिलाडी है. इसके पहले मनु ने 2016 के रियो डी जनेरियो ओलंपिक में भारतीय शूटिंग टीम का हिस्सा थीं, लेकिन उन्होंने उस ओलंपिक में पदक नहीं जीते। हालांकि, उनकी क्षमता और प्रदर्शन को देखते हुए यह अनुमान लगाया गया था कि भविष्य में वे ओलंपिक में अच्छा प्रदर्शन कर सकती हैं। उसी अनुरूप इस बार मनु ने दो अलग अलग शूटिंग प्रतिस्पर्धा में दो कांस्य मेडल जीता. 

प्रसिद्ध भारतीय शूटर मनु भाकर पिस्टल शूटिंग में अपनी दक्षता के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने कई अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं में भारत का नाम रोशन किया है। मनु भाकर ने 2018 के जूनियर वर्ल्ड शूटिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतकर खास पहचान बनाई। इसके अलावा, उन्होंने 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स में भी स्वर्ण पदक जीता। उनकी मेहनत और समर्पण ने उन्हें भारतीय शूटिंग स्पोर्ट्स में एक महत्वपूर्ण स्थान दिलाया है। इस बार के ओलम्पिक में भारत ने अब तक कुल तीन कांस्य पदक जीते हैं. इसमें दो अकेले मनु भकार को मिला है. उनका भारत लौटने पर जोरदार स्वागत किया गया. 

इस बीच, भारत की स्टार रेसलर विनेश फोगाट ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने महिला 50 किग्रा फ्रीस्टाइल इवेंट के सेमीफाइनल मुकाबले में क्यूबा की यूस्त्नीलिस गुजमैन लोपेज को 5-0 से हराकर फाइनल में एंट्री कर ली है। साथ ही वह ओलंपिक्स के फाइनल में पहुंचने वाली पहली महिला रेसलर बन गई हैं। विनेश फोगाट ने 16वें राउंड की जीत के साथ कुश्ती समुदाय में हलचल मचा दी है। सबसे पहले उनका मुकाबला जापान की नंबर 1 खिलाड़ी युई सुसाकी से था, जहां विनेश ने यऊ सुसाकी को हरा दिया। टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाली यूई को हराकर विनेश ने अकल्पनीय काम किया। 


अब विनेश को गोल्ड मिलेगा या सिल्वर इसका फैसला बुधवार को 7 अगस्त की रात को होगा। बता दें कि, विनेश फोगाट ने 2016 में रियो ओलंपिक में अपना ओलंपिक डेब्यू किया था लेकिन उस दौरान वह पहले ही मैच में चोट के कारण उन्हें बाहर होना प़ड़ा था। इसके बाद टोक्यो में उन्हें सेमीफाइनल से पहले ही हार मिली। अब पेरिस में कमाल करते हुए वो ओलंपिक सेमीफाइनल में पहुंच गई है। 

Editor's Picks