बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में बालू ब्रिकी को लेकर खनन विभाग होगा हाईटेक, अब ऑनलाइन बिकेगा रेत, विजय सिन्हा का नया प्लान....

बिहार में बालू ब्रिकी को लेकर खनन विभाग होगा हाईटेक, अब ऑनलाइन बिकेगा रेत, विजय सिन्हा का नया प्लान....

PATNA: बिहार में अक्सर अवैध बालू खनन के कई मामले सामने आते हैं। लेकिन अब जल्द ही अवैध बालू खनन मामले में रोक लगने वाली है। जिसको लेकर राज्य के डिप्टी सीएम सह भूतत्व मंत्री विजय सिन्हा ने प्लान भी बना लिया है। दरअसल, बालू ब्रिकी को लेकर खनन विभाग अब हाईटेक होने वाला है। राज्य में अब रेत की ब्रिकी ऑनलाइन होगा। बालू खरीदने के लिए पोर्टल में ऑर्डर लगेगा। इसको लेकर विजय सिन्हा ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है।   

राज्यस्तरीय कंट्रोल एंड कमांड सेंटर शुरू किया गया है। इसके जरिये सातों दिन 24 घंटे कैमरों से अवैध खनन, भंडार एवं परिवहन की सख्त निगरानी होगी। अवैध खनन करने वाले माफियाओं पर नकेल कसेगा। इसको लेकर विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि बिहार में पोर्टल के माध्यम से बालू की ऑनलाइन बिक्री की जाएगी। इसे एक से डेढ़ माह में शुरू कर दिया जाएगा। फिलहाल एनजीटी के आदेश पर पूरे बिहार में बालू के खनन पर रोक लगाई है। लेकिन, कारोबारी किल्लत दिखाकर लोगों से ज्यादा कीमत नहीं वसूलें इसे लेकर सरकार सजग है और आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने राज्यस्तरीय कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का उद्घाटन किया। इसके जरिये सातों दिन 24 घंटे कैमरों से अवैध खनन, भंडार एवं परिवहन की सख्त निगरानी होगी। इस सेंटर से राज्य में अवैध खनन करने वाले माफियाओं पर नकेल कसेगा। उपमुख्यमंत्री कहा कि वर्ष 2024-25 में 6095 छापेमारी और 43.44 करोड़ दंड की राशि की वसूली विभाग की उपलब्धि है। खनन विभाग को उद्योग के रूप में रोजगार सृजन केन्द्र बनाने के लिए अभियान शुरू होगा।

मंत्री ने कहा कि बालू माफियाओं को सुधरने का मौका दिया गया है, नहीं सुधरेंगे तो कार्रवाई की जाएगी। इनसे जुड़े पदाधिकारियों को विभाग से बाहर भी किया जाएगा। पहले भी अवैध खनन और बालू माफिया से मिलीभगत में कई अफसरों पर कार्रवाई की जा चुकी है। बिहार में राजस्व को दोगुना करने का लक्ष्य है। कई सुधार के लिए नई नियमावली भी तैयार की जा रही है। कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के लिए हेल्पलाइन नम्बर-0612 2215360 भी चालू किया गया है। राज्य के किसी भी हिस्से से लोग अवैध खनन, ओवरलोडिंग, परिवहन और भ्रष्टाचार के मामले में उक्त हेल्पलाइन नम्बर पर शिकायत कर सकेंगे।

Editor's Picks