बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भ्रष्टाचार की दलदल में मनरेगा :- योजना खोलने के पहले मांगे जाते है पैसे, नहीं दिए तो आठ माह से बंद है काम, मुखिया ने डीएम और उप विकास आयुक्त से लगाई फरियाद

भ्रष्टाचार की दलदल में मनरेगा :- योजना खोलने के पहले मांगे जाते है पैसे, नहीं दिए तो आठ माह से बंद है काम,  मुखिया ने डीएम और उप विकास आयुक्त से लगाई  फरियाद

PATNA : भ्रष्टाचार की दलदल उसकी बालिवेदी पर चढ़ा हैं मनरेगा ऑफिस का काम, बिना चढ़ावा दिए नहीं होता हैं मनरेगा ऑफिस से कोई काम,मुखिया ने जिलाधिकारी और उप विकास आयुक्त से शिकायत करते हुए लगाई करवाई की फरियाद, जिहाँ यह एक जमीनी हकीकत बन चुकी हैं मनरेगा ऑफिस जहाँ बिना चढ़ावा चढ़ाएं नहीं होता हैं कोई काम ऐसा ही एक मामले सामने आया हैं>

 पटना जिले के पालीगंज अनुमंडल क्षेत्र दुल्हिन बाजार प्रखंड का जहाँ पर मनरेगा कार्यालय में अफसरशाही और भ्रष्टाचार इतना बढ़ गया है कि बिना पैसे दिए यानी बिना चढ़ावा चढ़ाएं कोई भी काम नही हो रहा है। पैसा दीजिए और आसानी से काम करवाइए, वर्ना पैसे नहीं दिए तो देखते रह जाइएगा आपका काम नहीं होगा?,यहां तक कि विकास कार्य के लिए योजना खोलवाने के लिए पहले पैसा नहीं दिया गया वहां आठ माह से कोई भी योजना के शुरुआत नहीं किया गया।

जानकारी के अनुसार एक मामला दुल्हिन बजार प्रखंड क्षेत्र के नरही -पिरही पंचायत की है। जहां काम नही मिलने के कारण मजदूर पलायन करने को मजबूर हो गए है। इस संबंध में  मुखिया कृष्णमोहन पासवान ने बीते कल शुक्रवार को पटना जिलाधिकारी और उपविकास आयुक्त के पास लिखित आवेदन देकर मरेगा ऑफिस में व्यापक रूप से व्याप्त भ्रष्टाचार के निदान के लिए फरियाद लगाते हुए  इसपर जाँच कर कड़ी करवाई मांग की है। 

फरियादी मुखिया कृष्णमोहन पासवान द्वारा दिए गए आवेदन के अनुसार नरही -पिरही पंचायत में जल -जीवन हरियाली की योजनाओं में भी बहुत ज्यादा लापरवाही बरती जा रही है। यहां दर्जनों किसान अपने निजी जमीन के वृक्षारोपण करवाना चाह रहे है कुछ किसानों ने तो अपने पैसे से पेड़ लगवा  भी लिए लेकिन उनको सरकारी योजना का लाभ नहीं मिल रहा है और कुछ इस इंतजार में है कि ब्लॉक से उनको पौधा भेजा जाए ताकि उसको खेत मे लगाया जा सके। लेकिन पांच छह माह के इंतजार के बाद भी यहां वृक्षारोपण का काम शुरू नहीं कराया गया।

 किसान अखिलेश कुमार, धीरज कुमार, और विक्की कुमार समेत कई किसानों के बताया कि पंचायत रोजगार सेवक से मोबाइल से ही बात होती है और कई माह से समय पर समय दे रहे है। बढ़ते तापमान को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा जलजीवन हरियाली योजना की शुरुआत की गई हैं ताकि अधिक से अधिक पेड़ लगाया जा सके। लेकिन यहां के मनरेगा कार्यालय के पदाधिकारियों की लापरवाही इतनी है कि इसकी कोई सुधि लेने वाला  नही है। बिना पैसे दिए कोई काम नहीं होता। आप कार्यालय के चक्कर लगाते रहिए दौड़ते रहिए जबतक आप पैसे नहीं देंगे, पदाधिकारियों के यहाँ चढ़ावा नहीं चढ़ाएंगे तबतक कोई योजना पास नहीं होगी?

जून के बाद से नहीं शुरू हुई कोई योजना 

वहीं इस संबंध में मुखिया कृष्णमोहन पासवान ने बताया कि मेरे पंचायत में जून के बाद से एक भी योजना नहीं खोला गया है। कार्यक्रम पदाधिकारी से मिलने के बाद भी कोई लाभ नहीं हुआ है। ऐसे में पटना जिलाधिकारी और उप विकास आयुक्त के पास आवेदन देकर इसके निदान की गुहार लगाई गई है। ताकि सरकार के द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमलोगो  और किसानों को मिल सके और मजदूरों को काम मिल सके। 

उन्होंने  बताया भ्रष्टाचार  की गहरी दलदल में फंसा हैं मनरेगा ऑफिस। यहाँ के कार्यक्रम पदाधिकारी कोई काम या योजनाओं को बिना पैसे लिए पास नहीं करते हैं.जिलाधिकारी से हमनें इसकी जाँच कर कड़ी करवाई करने की माँग किया है.

Reported by :- Amlesh kumar, पटना

Suggested News