बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के हर जिले में खुलेगा मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल

बिहार के हर जिले में खुलेगा मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल

PATNA :  गुरुवार को परिवहन विभाग की समीक्षा बैठक हुई। बैठक के बाद उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि पटना के बिहटा में राज्य सरकार ने 3 एकड़ जमीन की व्यवस्था की है जहां केन्द्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराये जाने वाले 50 करोड़ रुपये की लागत से ऑटोमेटेड व्हेकिल इंस्पेक्शन एंड टेस्टिंग सेंटर स्थापित की जायेगी। उबर और ओला जैसी टैक्सी परिचालन के लिए राज्य सरकार नीति बनायेगी। सुल्तान पैलेस और बांकीपुर बस डिपो की जमीन पर्यटन विभाग को सौंपने पर सरकार विचार कर रही है। बैठक में परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला व विभागीय सचिव संजय कुमार अग्रवाल के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद थे। 

MOTOR-DRIVING-TRAINING-SCHOOL-WILL-OPEN-IN-EVERY-DISTRICT-OF-BIHAR2.jpg

सुशील मोदी ने बताया कि केन्द्र के सहयोग से राज्य सरकार चरणबद्ध तरीके से प्रमंडल मुख्यालयों व सभी जिलों में मोटर ड्राइविंग सिमुलेटर और ट्रेनिंग स्कूल खोलेगी। केन्द्र सरकार इसके लिए प्रति जिला 1-1 करोड़ रुपये व राज्य सरकार 1-1 एकड़ जमीन उपलब्ध करायेगी।

उन्होंने ने बताया कि परिवहन विभाग के राजस्व संग्रह में वर्ष 2016-17 की 1249 करोड़ की तुलना में वर्ष 2017-18 में 1624 करोड़ यानी 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। चालू वित्तीय वर्ष के लिए 2000 करोड़ रुपये संग्रह का लक्ष्य रखा गया है। 


MOTOR-DRIVING-TRAINING-SCHOOL-WILL-OPEN-IN-EVERY-DISTRICT-OF-BIHAR3.jpg

इसी प्रकार वाहनों के निबंधन में भी आमतौर पर जहां 8 से 14 प्रतिशत सालाना की वृद्धि होती थी वहीं पिछले वर्ष 2017-18 में 46 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इस अवधि में 924764 दुपहिया37003 तिपहिया62452 चार पहिया व 89587 कमर्शियल वाहन निबंधित किए गए हैं। पारदर्शिता व त्वरित कार्य निष्पादन हेतु डीलर प्वायंट रजिस्ट्रेशनरोड टैक्स का भुगतान व नेशनल परमिट ऑनलाइन जारी करने के लिए वाहन 4.0 सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जायेगा। इसके अलावा सारथी 4.0एम-परिवहन व ई-चालान सॉफ्टवेयर के जरिए ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस का शुल्ककमर्शियल टैक्स व यातायात नियमों के उल्लंघन पर दंड का प्रावधान होगा।

Suggested News