कल हड़ताल पर रहेंगे एलोपैथिक डॉक्टर, आयुष चिकित्सकों ने मुफ्त इलाज का किया ऐलान

कल हड़ताल पर रहेंगे एलोपैथिक डॉक्टर, आयुष चिकित्सकों ने मुफ्त इलाज का किया ऐलान

PATNA : शुक्रवार के दिन निजी अस्पताल में इलाज के लिए न जाएं. प्राइवेट अस्पतालों के डाक्टर 11 दिसम्बर को हड़ताल पर रहेंगे. इस दौरान ओपीडी व दूसरी सामान्य सेवाएं बाधित रहेंगी. सिर्फइमरजेंसी व कोविड सेवाएं चलेंगी मगर रुटीन ऑपरेशन टल सकते हैं. इस बीच आयुष मेडिकल एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष डॉ मधुरेंदु पांडेय ने एलोपैथिक चिकित्सकों द्वारा किए जा रहे हड़ताल को जनकल्याण विरोधी करार देते हुए कहा कि बिना पूरा प्रकरण जाने ही आईएमए द्वारा आयुर्वेद विरोधी मानसिकता का परिचय दिया जा रहा है. 

उन्होंने कहा की एलोपैथी डॉक्टरों को आयुर्वेद के पूरे विषय को समझना चाहिए एवं मरीजों के हित में एक साथ मिलकर काम करना चाहिए. लेकिन आइएमए बेवजह अपना अड़ियल रवैया अपनाते हुए हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया है. जो कहीं से भी उचित नहीं है. डॉक्टर पांडे ने कहा कि आइएमए ने अपना अड़ियल रवैया नहीं छोड़ा तो एलोपैथिक डॉक्टरों का व्यवसायिक बहिष्कार किया जाएगा. उन्होंने कहा की केंद्र सरकार द्वारा आयुर्वेद पीजी को सर्जरी का अधिकार देने संबंधी निर्णय पर चिकित्सकों में काफी हर्ष देखा जा रहा है. इसके समर्थन में आयुर्वेद एवं आयुष चिकित्सक 11 दिसंबर को मुफ्त में रोगियों का इलाज करेंगे. 

पांडे ने कहा कि सरकार के इस निर्णय से आयुर्वेद चिकित्सा को अधिक बल मिलेगा जिससे आयुष चिकित्सा हर क्षेत्र में जनकल्याण का काम करते रहेंगे. महर्षि सुश्रुत को सर्जरी ऑफ द फादर भी कहा जाता है. यह सर्वविदित है की आयुर्वेद से ही सर्जरी की उत्पत्ति हुई है. इसके कई प्रमाण कई जगह किताबों में पहले से उपलब्ध हुई है. इसे देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है. इसमें आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति को बढ़ावा भी मिलेगा. डॉक्टर पांडे ने कहा कि हड़ताल की स्थिति में वैकल्पिक चिकित्सा व्यवस्था हेतु सभी आयुष चिकित्सक तैयार हैं. आयुष मेडिकल एसोसिएशन सर्विसेस सेल के प्रदेश अध्यक्ष डॉ अब्दुस सलाम, विश्व आयुर्वेद परिषद के प्रदेश अध्यक्ष डॉ अशोक कुमार दुबे, महासचिव डॉ शिवादित्य ठाकुर सहित आयुर्वेद के विभिन्न संगठनों ने कल समर्थन में रोगियों को आयुर्वेद व आयुष चिकित्सकों द्वारा मुफ्त इलाज करने का निर्णय का समर्थन किया है. 


Find Us on Facebook

Trending News