बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जुम्मे के दिन चुनाव कराना मुस्लिमों को नागवार, चुनाव आयोग से कर दी खास अपील, ऐसा हुआ तो....

जुम्मे के दिन चुनाव कराना मुस्लिमों को नागवार, चुनाव आयोग से कर दी खास अपील, ऐसा हुआ तो....

DESK: केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने बीते दिन लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा कर दी है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। 4 जून को मतगणना का कार्य होगा। पहले चरण का चुनाव 19 अप्रैल को होगा। दूसरे चरण में 26 अप्रैल और तीसरा चरण 7 मई को चुनाव होगा। चौथे चरण में  13 मई, पांचवे चरण में  20 मई, छठे चरण में  25 मई और सातवें चरण में  1 जून को मतदान होगा। वहीं लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे। वहीं दूसरे चरण यानी 26 अप्रैल को होने वाली चुनाव को लेकर मुस्लिम पक्ष ने आपत्ति जताई है। 

उन्होंने इसको लेकर चुनाव आयोग से खास मांग भी की है। मुस्लिम संगठनों ने इलेक्शन कमीशन से 26 अप्रैल यानी शुक्रवार के दिन चुनाव ना कराने की मांग की है। इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) और केरल के एक मुस्लिम संगठन ने मुस्लिम समुदाय के लिए जुम्मे की महत्व का हवाला देते हुए 26 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव को स्थगित करने की अपील की है। 

IUML के प्रदेश महासचिव पीएमए सलाम ने कहा कि केरल में शुक्रवार यानी 26 अप्रैल को चुनाव कराने से मतदाताओं, चुनाव अधिकारियों और मतदान एजेंटों को असुविधा होगी। उन्होंने कहा, "शुक्रवार को जुम्मा है। इस दिन मुसलमान मस्जिदों में इकट्ठा होते हैं। इस दिन केरल और तमिलनाडु में मतदान करना मुश्किल होगा। हमने इसे चुनाव आयोग के ध्यान में लाया है।"

आईयूएमएल के अलावा, केरल के एक प्रमुख मुस्लिम संगठन समस्त केरल जमीयथुल उलमा ने चिंता व्यक्त की कि शुक्रवार के चुनाव मतदाताओं और ड्यूटी पर मौजूद अधिकारियों के लिए चुनौतियां पैदा करेंगे और मतदान प्रतिशत को प्रभावित कर सकते हैं। वहीं संगठन के अध्यक्ष सैयद मुहम्मद जिफरी मुथुक्कोया और महासचिव के अलीकुट्टी मुसलियार ने केंद्रीय चुनाव आयोग को पत्र लिखकर 26 अप्रैल को होने वाले मतदान को स्थगित करने का अनुरोध किया है।

Suggested News