बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मेक इन इंडिया के दावों के बीच नेपाल ने बना दिया इतिहास, पहली बार भारत को किया सीमेंट निर्यात

मेक इन इंडिया के दावों के बीच नेपाल ने बना दिया इतिहास, पहली बार भारत को किया सीमेंट निर्यात

DESK. नेपाल ने पहली बार भारत को सीमेंट का निर्यात शुरू किया है और 3,000 बोरियों की पहली खेप उत्तर प्रदेश की सीमा से लगे एक चेक पोस्ट के जरिए भारत में आ चुकी है। नेपाल के नवलपरासी जिले में पल्पा सीमेंट इंडस्ट्रीज ने शुक्रवार को इतिहास में पहली बार सुनौली सीमा से सीमेंट की पहली खेप भारत भेजी है। सरकार द्वारा बजट में सीमेंट निर्यात के लिए आठ प्रतिशत सब्सिडी दिए जाने के बाद नेपाल के उद्योगपति भारत को सीमेंट निर्यात करने को लेकर उत्साहित हैं।

पल्पा इंडस्ट्रीज के जनसंपर्क प्रबंधक, जीवन निरौला के अनुसार, नवलपरासी संयंत्र में प्रतिदिन 1,800 टन क्लिंकर और 3,000 टन सीमेंट का उत्पादन करने की क्षमता है। पल्पा सीमेंट इंडस्ट्रीज लिमिटेड के बैनर तले तानसेन ब्रांड सीमेंट का उत्पादन करने वाली पल्पा ने गुणवत्ता मानकों की जांच सहित सभी सरकारी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद भारत को सीमेंट का निर्यात शुरू किया। नवीनतम घटनाक्रम ने नेपाल में काम कर रही पांच अन्य सीमेंट कंपनियों को अपने उत्पादों को भारत में निर्यात करने के लिए प्रोत्साहित किया है। नेपाल सीमेंट प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन के अनुसार, इस हिमालयी राष्ट्र में 150 अरब नेपाली मुद्रा के सीमेंट निर्यात की क्षमता है। 

नेपाल के सीमेंट उद्योग अपनी विशाल क्षमता के बावजूद बाजार की कमी के कारण समस्याओं का सामना कर रहे हैं। पल्पा इंडस्ट्रीज लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक शेखर अग्रवाल ने कहा कि भारत को सीमेंट के निर्यात से नेपाली उत्पाद अब अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। नवलपरासी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष केशव भंडारी ने कहा कि सरकारी अनुदान के साथ भारत को सीमेंट का निर्यात देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद करेगा।


Suggested News