बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

निर्भया का दोषी मुकेश फिर पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, राष्ट्रपति के फैसले को दी चुनौती

निर्भया का दोषी मुकेश फिर पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, राष्ट्रपति के फैसले को दी चुनौती

निर्भया गैंगरेप मामले में सभी चार दोषियों को एक फरवरी को तिहाड़ जेल में फांसी दी जानी है। इससे पहले दोषी फांसी से बचने के लिए तरह-तरह की तरकीबें अपना रहे हैं। राष्ट्रपति से दया याचिका खारिज होने के बाद निर्भया का एक दोषी मुकेश फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंचा है। जहां उसने राष्ट्रपति के फैसले को चुनौती दी है।

मुकेश ने अपनी याचिका में कहा है कि जिस तेजी से दया याचिका पर फैसला लिया गया। उससे लगता है कि राष्ट्रपति ने याचिका में लिखी बातों पर ठीक से विचार किये बिना उसे खारिज किया है। बता दें कि राष्ट्रपति ने इस महीने की शुरुआत में मुकेश की दया याचिका खारिज कर दी थी।

आज ही दिल्ली की एक अदालत ने निर्भया मामले के दोषियों के वकील की याचिका का निपटारा करते हुए कहा कि आगे किसी दिशा-निर्देश की आवश्यकता नहीं है। वकील ने याचिका में आरोप लगाया था कि जेल के अधिकारी वे दस्तवेज मुहैया नहीं करा रहे हैं जो दया तथा सुधारात्मक याचिकाएं दायर करने के लिए जरूरी हैं।
 

दिल्ली पुलिस की ओर पेश हुए लोक अभियोजक ने अदालत को बताया कि तिहाड़ जेल के अधिकारियों ने 2012 के निर्भया सामूहिक दुष्कर्म और हत्या मामले में मौत की सजा पाए दोषियों के वकील द्वारा मांगे गए सभी संबंधित दस्तावेज मुहैया करा दिए हैं। उन्होंने दावा किया कि दोषी केवल ‘‘विलंब करने की तरकीब’’ अपना रहे हैं।
 

लोक अभियोजक ने कहा कि पूरी प्रक्रिया कानून को परास्त करने की है। हमने पहले ही सारे दस्तावेज मुहैया करा दिए हैं। वे जहां भी गए, हमने उन सभी जेलों से सभी दस्तावेज प्राप्त कर लिए थे। इसके बाद उन्होंने दोषी विनय कुमार शर्मा की ‘दरिंदा’ नाम की डायरी अदालत के समक्ष पेश की। इसके अलावा उसकी कई पेंटिंग और अन्य दस्तावेज भी पेश किए।


Suggested News