बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश सरकार देने जा रही है सरकारी कर्मियों को बड़ा तोहफा, दिवाली-छठ के पहले होगा महंगाई भत्ता में इजाफा, बढ़ जाएगी सैलरी

नीतीश सरकार देने जा रही है सरकारी कर्मियों को बड़ा तोहफा, दिवाली-छठ के पहले होगा महंगाई भत्ता में इजाफा, बढ़ जाएगी सैलरी

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नीत बिहार सरकार इस बार दिवाली पर बिहार के सरकारी कर्मियों को बड़ा तोहफा देने जा रही है. सरकारी कर्मी और पेंशन भोगियों के डीए यानी मंहगाई भत्ता में इजाफा करने को लेकर राज्य सरकार ने बड़ी तैयारी की है. सूत्रों के अनुसार बिहार कैबिनेट की अगली बैठक में महंगाई भत्ते पर हरी झंडी दी सकती है. कहा जा रहा है कि वित्त विभाग ने कैबिनेट सचिवालय को महंगाई भत्ता का प्रस्ताव भेज दिया है, इसे अब कैबिनेट बैठक में मंजूरी मिलने का इंतजार है. 

सूत्रों के अनुसार बिहार के सरकारी कर्मियों को बड़ा तोहफा देते हुए नीतीश सरकार उनके मंहगाई भत्ता में 4 फीसदी इजाफा कर सकती है. इससे राज्य के वेतन भोगियों और पेंशनधारियों को डीए 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा. दरअसल, मौजूदा समय में  सातवें वेतनमान का लाभ ले रहे कर्मियो और पेंशनर को 42 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है. अब इसमें अगर 4 फीसदी का इजाफा होता है तो यह बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा. 

एक अनुमान के मुताबिक   मंहगाई भत्ता में 4 फीसदी इजाफा का लाभ करीब 5 लाख सरकारी सेवकों को मिलेगा. करीब इसी संख्या में यानी 5 लाख के करीब पेंशन धारकों को भी यही लाभ मिलेगा. पिछले सप्ताह यानी 18 अक्टूबर को ही केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मियों के मंहगाई भत्ता में 4 फीसदी इजाफा किया था. यह लाभ केंद्रीय कर्मियों को 1 जुलाई 2023 से मान्य होगा. वहीं अब उसी तर्ज पर नीतीश सरकार भी दिवाली के पहले राज्य के 10 लाख वेतन और पेशन धारकों को इसका लाभ मिल सकता है. 


Suggested News