बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

तीन माह से वेतन नहीं, सूद पर पैसे उधार लेकर छठ पर्व मनाएंगे नियोजित शिक्षक, नीतीश कुमार पर लगा सौतेलेपन का आरोप

तीन माह से वेतन नहीं, सूद पर पैसे उधार लेकर छठ पर्व मनाएंगे नियोजित शिक्षक, नीतीश कुमार पर लगा सौतेलेपन का आरोप

JAHANABAD : छठ पर्व पर बिहार में एक तरफ राज्य सरकार अपने राज्य कर्मियों को दुर्गा पूजा,दीपावली और छठ पूजा जैसे महापर्व के अवसर पर अग्रिम वेतन भुगतान कर रही है, वहीं नियोजित शिक्षकों के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है। नियोजित शिक्षक एवं उनके परिवार सरकार के इस रवैया से छठ जैसे महापर्व नही मना पा रहे है क्योकि उन्हे सितम्बर माह से वेतन नही मिला है। यह आरोप प्राथमिक शिक्षक संघ ने बिहार सरकार पर लगाया है।

इस संबंध में जिला प्राथमिक शिक्षक संघ के उप प्रधान सचिव मनीष कुमार निराला ने प्रेस बयान जारी कर कहा है कि लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा जैसे महत्वपूर्ण त्योहार पर भी जीओबी से वेतन मिलने वाले नियोजित शिक्षकों को विगत तीन माह से वेतन भुगतान नही किया गया है।

खर्च चलाना भी मुश्किल

तीन महीने से वेतन नहीं मिलने के किसी शहरों में प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे बच्चो का ट्यूशन शुल्क और  रूम रेंट भी देना मुश्किल हो रहा है। ऐसे नियोजित शिक्षक के बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो इसके लिए साहूकारों ऊंची ब्याज पर पैसे ले पढ़ाई को जारी रखने का प्रयास कर रहे हैं।

मानसिक रूप से प्रताड़ित कर रही है राज्य सरकार

एक तरफ सरकार गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की बात करती है और दूसरी तरफ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने वाले शिक्षकों को समय पर वेतन भुगतान नही करती है।राज्य सरकार के द्वारा नियोजित शिक्षकों को आर्थिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित करने का काम किया जा रहा है।

नियोजित शिक्षकों को आवंटन के अभाव में दशहरा,दीपावली जैसे पर्व में भी वेतन का भुगतान नही हो पाया अब छठ जैसे महापर्व में भी वेतन का भुगतान नही हो सका। जबकि अन्य सरकारी कर्मियों को अग्रिम वेतन दिए जा रहे है।

जल्द वेतन भुगतान की मांग

शिक्षक नेता ने राज्य सरकार से जीओबी से वेतन पाने वाले नियोजित शिक्षकों को यथाशीघ्र बकाया वेतन भुगतान करने की मांग की है। उन्होंने जारी बयान में कहा है कि मानसिक रूप से तनाव में जो व्यक्ति रहेगा वह चाहकर भीं अच्छा काम नही कर सकता है।

बता दें कि इसी माह राज्य सरकार ने एक लाख शिक्षकों की नियुक्ति की है, जिनकी सैलरी को लेकर भी राज्य सरकार पर सवाल उठाए जा रहे हैं।






Suggested News