धनबाद इंटरसिटी पर गोलीबारी करने वाला कुख्यात नक्सली 10 साल बाद गिरफ्तार, लखीसराय पुलिस ने दबोचा

धनबाद इंटरसिटी पर गोलीबारी करने वाला कुख्यात नक्सली 10 साल बाद गिरफ्तार, लखीसराय पुलिस ने दबोचा

लखीसराय. 14 जून 2013 को धनबाद से पटना जा रही धनबाद पटना इन्टर सिटी को रोककर नक्सलियों द्वारा ट्रेन पर अंधाधुंध फायरिंग की गई. इस घटना से न सिर्फ बिहार बल्कि पूरा देश हिल गया. चलती ट्रेन को रोककर नक्सलियों द्वारा गोलीबारी करने की यह अपने आप में अलग किस्म की घटना थी. गोलीबारी को अंजाम देने वालों का पुलिस ने पता लगाना शुरू किया तो पता चला कि इसमें वांछित नक्सली लोचन मांझी का हाथ था. वर्ष 2013 से पुलिस लोचन मांझी की तलाश में लगी रही और अंततः करीब दस साल बाद 19 जनवरी 2023 लोचन मांझी को गिरफ्तार करने में लखीसराय पुलिस को सफलता मिली है. 

लखीसराय के पुलिस अधीक्षक पंकज कुमार ने शुक्रवार को पुलिस को मिली इस सफलता की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पुलिस को गुप्त आसूचना प्राप्त हुई कि वांछित नक्सली लोचन मांझी चानन थाना के मननपुर क्षेत्रों में भ्रमणशील है। सूचना के आधार पर पुलिस अधीक्षक, लखीसराय के निर्देशन में अपर पुलिस अधीक्षक (अभियान) लखीसराय के पर्यवेक्षण में चानन थाना के मननपुर क्षेत्रों में छापामारी अभियान हेतु संयुक्त छापामारी टीम का गठन किया गया. 19 जनवरी को चानन थाना के मननपुर क्षेत्र में पुलिस बल F/32 BN एस०एस०बी० एवं एस०टी०एफ० - बसुआचक के द्वारा संयुक्त छापामारी अभियान का संचालन किया गया। सुरक्षा बल जब छापामारी अभियान का संचालन मननपुर क्षेत्रों में कर रही थी, उस दरम्यान उन्हें संदेहास्पद स्थिति में एक व्यक्ति दिखाई दिया जिसे पकड़ कर पूछताछ करने पर उसने अपना नाम-लोचन माझी बताया. 48 वर्षीय लोचन मांझी बासकुड़, थाना-चानन, जिला-लखीसराय (बिहार) का निवासी है जो हार्डकोर नक्सल सुरेश कोडा, रावण कोडा, अरविन्द यादव का करीबी साथी और सहयोगी है। 

एसपी पंकज कुमार ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली लोचन माझी  ने 14 जून 2013 को धनबाद पटना इन्टर सिटी अप (धनबाद से पटना जाने वाली)  ट्रेन को रोककर ट्रेन पर फायरिंग एवं बमबारी की तथा 3 लोगों की हत्या करने, हथियार तथा गोली लूटने का आरोप दर्ज हैं. पुलिस इसे पिछले करीब एक दशक से तलाश रही थी. 

दरअसल, पुलिस को धोखा देने के लिए लोचन माझी पिछले कुछ वर्षो से विकास मित्र का काम कर रहा था. हालांकि उसकी नक्सली गतिविधियाँ बरकरार रहने की खबर है. लोचन की गिरफ्तारी को पुलिस की बड़ी सफलता के रूप में देखा जा रहा है. माना जा रहा है कि इसकी गिरफ्तारी से कई राज खुलेंगे. 


Find Us on Facebook

Trending News