बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब ऐसे निकलेगा एटीएम से पैसा,अब बैंक वाले कर रहे हैं नो कांटेक्ट एटीएम की तैयारी

अब ऐसे निकलेगा एटीएम से पैसा,अब बैंक वाले कर रहे हैं नो कांटेक्ट एटीएम की तैयारी

DESK: पूरा देश कोरोना महामारी से परेशान है. ऐसे में हर कोई सोशल डिसटेनसिंग से या यूं कह लीजिये की एक दूसरे से दूरी बना कर रखना चाहते हैं. एकदूसरे से हाथ मिलाना या ऐसी तमाम चीजें जिससे लोग एक दूसरे के कांटेक्ट में आये उससे लोग दूरी बनाये रखना चाहते हैं. रोजमर्रा की ज़िन्दगी में ऐसे और भी कई चीजे है उनमें से सबसे जरूरी चीज़ एटीएम मशीन है जिसे हजारों लोग हर घंटे उपयोग करते है. रोज कई लोग एटीएम का इस्तेमाल करते हैं जिससे उससे कोरोना संक्रमण का ज्यादा खतरा है.


इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए बैंक जल्द ही ऐसा एटीएम उतारने की तैयारी कर रही है जिनसे पैसा निकालने के लिए टच करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. फिलहाल पेमेंट्स कंपनी एजीएस ट्रांजेक्ट टेक्नोलॉजी ने इसका एक प्रोटोटाइप बनाया है, जिसमें इसके स्क्रीन पर स्कैन करने के बाद मशीन से इंटरफेस के लिए बैंक के मोबाइल एप का इस्तेमाल किया जायेगा.

पहले एटीएम मशीन खाताधारक की पहचान के लिए मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड और उसके सत्यापन के लिए पिन का इस्तेमाल करती है. लेकिन कॉन्टेक्टलेस एटीएम का इस्तेमाल करने के लिए कस्टमर को स्क्रीन पर क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए बैंक के स्मार्टफोन एप का इस्तेमाल करना होगा और इसके बाद वह अपने मोबाइल पर निकासी राशि और एटीएम पिन डालेगा और मशीन को टच किए बिना कैश कलेक्ट करेगा. 

Suggested News