बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

डिप्टी सीएम तेजस्वी के हाथों में होगी बिहार की बागडोर!, सीएम नीतीश बोले- 'अपने लिए नहीं, नयी पीढ़ी के लिए करना है काम'

डिप्टी सीएम तेजस्वी के हाथों में होगी बिहार की बागडोर!, सीएम नीतीश बोले- 'अपने लिए नहीं, नयी पीढ़ी के लिए करना है काम'

पटना. बिहार में महागठबंधन की सरकार बनने के बाद चर्चा शुरू हो गयी है कि सीएम नीतीश कुमार केंद्र की राजनीति में जाएंगे और बिहार की सत्ता तेजस्वी संभालेंगे। इस चर्चा को सबल कर रहा है, सीएम नीतीश के एक बयान, जिसमें वह साफ साफ डिप्टी सीएम तेजस्वी की ओर इशारा करके कह रहे हैं कि मैं अपने लिए कुछ भी नहीं करता हूं। मैं जो कुठ भी कर रहा हूं, वह इन लोगों के लिए ही।

दरअसल, सीएम नीतीश को लेकर चर्चा चल रही है कि वे यूपी के इलाहाबाद की फूलपुर लोकसभा सीट पर 2024 के लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। इसको लेकर मीडिया ने मंगलवार को सीएम नीतीश से सवाल किया, तो उन्होंने साफ तौर पर कहा कि मैं अपने के लिए कुछ नहीं कर रहा हूं। उन्होंने डिप्टी सीएम तेजस्वी की ओर इशार करते हुए कहा कि मैं इन लोगों के लिए ही काम कर रहा हूं। ऐसे में अब सवाल किया जा रहा है कि क्या सीएम नीतीश अपने डिप्टी सीएम के हाथों में बिहार की बागडोर दे रहे हैं।

बता दें कि सीएम नीतीश कुमार 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्षी एकजुटता की बात कहते आ रहे हैं। इस कड़ी में उन्होंने इस महीने की शुरुआत में तीन दिन दिल्ली में रहकर विपक्ष के कई बड़े नेताओं से मुलाकात की। इसमें कांग्रेस के राहुल गांधी, सीपीआई के डी राजा, सीपीआई (एम) के सीताराम येचुरी, कर्नाटक की जेडीएस के डीके कुमारस्वामी, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला, उत्तर प्रदेश की सपा के मुलायम और अखिलेश यादव, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और एनसीपी के शरद पवार शामिल थे। हालांकि कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी से उनकी मुलाकात नहीं हुई थी। इसको लेकर सीएम नीतीश ने कहा था कि एक दिन सोनिया गांधी से मिलने के लिए वे दिल्ली आएंगे।

इस बीच डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी दिल्ली गये। यहां उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि सोनिया गांधी से राजद सुप्रीमो लालू यादव और नीतीश कुमार एक साथ मुलाकात करेंगे और इसके लिए दोनों दिल्ली आएंगे। हालांकि अभी तक यह मुलाकात नहीं हो सकी है। लेकिन यह कयास लगाया जा रहा है कि कांग्रेस से नीतीश की बात शयद नहीं बनी है। इसको लेकर लालू यादव नीतीश के साथ सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे और आगे की रणनीति पर चर्चा होगी।

वहीं जब से बिहार में महागठबंधन की सरकार बनी है, तब से ही राजद नीतीश को 2024 के लोकसभा चुनाव में पीएम उम्मीदवार के लिए माहौल बना रही है। हालांकि सीएम नीतीश ने कई बार स्पष्ट कर चुका है कि वे पीएम का कैंडिडेट नहीं है, लेकिन अगले लोकसभा चुनाव में विपक्ष को एकजुट करने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे और भाजपा को सत्ता में आने से रोकने के लिए कोशिश करेंगे।

Suggested News