बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एनटीपीसी में गिरकर मजदूर की मौत, शव को गेट के बाहर फेंका

एनटीपीसी में गिरकर मजदूर की मौत, शव को गेट के बाहर फेंका

AURANGABAD: एनटीपीसी खैरा थाना के निर्माणाधीन बिजली परियोजना एनपीजीसी परियोजना में कार्यरत मजदुर की संदेहास्पद स्थिति में मौत हो गई. साथी मजदूर की मोैत के बाद अन्य मजदुरों का गुस्सा भड़क उठा और सैकड़ों की संख्या में मजदुरों ने शव के साथ परियोजना गेट को जाम कर दिया।

साथी मजदूरों ने प्रबंधन पर मौत के बाद शव को बाहर फेंक देने का गंभीर आरोप लगाते हुए जमकर विरोध किया. साथी मजदूर उचित मुआवजे के साथ साथ अन्य सुविधाओं की मांग करने लगे. घटना के बारे में मजदूरों ने बताया कि रात में काम करने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो जाने की वजह से इस मजदूर की मौत हो गई, मगर प्रबंधन ने अपनी जिम्मेदारी से मुंह मोड़ते हुये आनन फानन इसे गेट के बाहर फेंकवा दिया। 

बताया जाता है कि मृतक मजदूर कुसाई मेहरा पश्चिम बंगाल के मालदा जिले मोथावाडी थाना क्षेत्र के मेहरापुर गाँव का रहने वाला था और वह भारत मैकेनिकल कम्पनी के पेटी कांट्रेक्टर पश्चिम बंगाल की कम्पनी ज्योति कंस्ट्रक्शन में सरिया कटिंग का कार्य करता था. बीती रात कार्य करने के दौरान गिरने या करेंट की चपेट में आने से उसकी मौत हो गयी. आज सुबह जब अन्य मजदूरों ने इस शव को गेट न० 1 पर फेंका पड़ा देखा तो उनका गुस्सा उबल पड़ा और उन्होंने प्रबंधन पर इसके शव को फेककर फरार हो जाने का आरोप लगाते हुए गेट को जाम कर दिया और मुआवजे की मांग को लेकर प्रदर्शन करने लगे. 

घटना की जानकारी मिलते ही स्थानीय पुलिस वहां पहुंची और लोगों के हंगामे को शांत कराया. मौके पर कम्पनी के एचआर धर्मेन्द्र कुमार वहाँ पहुंचे और मजदूरों के मांग को कलमबद्ध कर अधिकारियों से बात करने का आश्वासन दिया. इधर इंटक नेता वरुण सिंह ने बताया कि परियोजना में कार्यरत मजदूरों की सुरक्षा के प्रति कम्पनी प्रबंधन बिलकुल ही लापरवाह है और हमेशा ऐसी घटनाएँ यहाँ घटती रहती है. उन्होंने प्रबंधन से मुआवजे के तौर पर दस लाख रूपये और दाह संस्कार के लिए सत्तर हजार रूपये की मांग की.

मामले के सन्दर्भ में पूछे जाने पर एसपी डॉ सत्य प्रकाश ने बताया कि घटना की जानकारी प्राप्त हुई है जिसकी जांच की जा रही है. अगर कही भी इस मामले में लापरवाही बरती गयी है तो कार्रवाई होगी। घटना के बाद से इस मामले को लेकर कम्पनी की तरफ से कोई भी प्रतिक्रिया अभी तक सामने नहीं आई है.

Suggested News