बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के विकास में एनटीपीसी काँटी का अतुलनीय योगदान, समाज कल्याण में भी अहम् भूमिका : परियोजना प्रमुख

बिहार के विकास में एनटीपीसी काँटी का अतुलनीय योगदान, समाज कल्याण में भी अहम् भूमिका : परियोजना प्रमुख

MUZAFFARPUR : एनटीपीसी काँटी अपने व्यावसायिक संचालन कार्यों के साथ- साथ सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत क्षेत्र के विकास के लिए भी हरसंभव कदम उठा रही है। यह बात एनटीपीसी कांटी में आयोजित प्रेस वार्ता में परियोजना प्रमुख मधु एस ने कही। मधु ने एनटीपीसी कांटी के उत्पादन के बारे में कहा कि कांटी स्टेशन एनटीपीसी के नॉन पीट हैड स्टेशन में पहले स्थान पर है जो गर्व की बात है। उन्होंने बताया कि यूनिट 3 ने 31 -10 -2023  को निर्बाध बिजली उत्पादन के मामले मे 208 दिनों का अब तक का सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड बनाया और 197 दिनों के अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड को पार कर लिया है। 

परियोजना प्रमुख ने कहा कि कांटी स्टेशन ने सभी की कार्यकुशलता के फलस्वरूप सदैव इतिहास रचा है। इस वर्ष 2023 - 24 के दौरान कांटी स्टेशन ने  अभी तक इस वित्तीय वर्ष में  2991.94 मेगावाट विद्युत का उत्पादन कर एमओयू टार्गेट को प्राप्त कर लिया है। इस वर्ष ऐश यूटिलाइजेशन का कार्य मानक 100 प्रतिशत से बढ़कर 119% प्राप्त किया गया जो अपने आप में बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि एनटीपीसी कांटी स्वास्थ्य, सुरक्षा के सभी मानकों को पूरा करती है। हमारे यहाँ पिछले चार साल में किसी प्रकार की दुर्घटना में किसी की मृत्यु नहीं हुई है। उन्होंने यह भी बताया की बिजली उत्पादन के क्षमता बढ़ने के क्रम में कोशिश जारी है। 

मधु ने कहा कि समाज कल्याण में भी एनटीपीसी कांटी कभी पीछे नहीं रहा है। हमने हर हफ़्ते आस पास के गांवों में मेडिकल कैम्प लगवाया है जिससे अभी तक क़रीब 3615 गांववाले लाभान्वित हुए हैं। आज के डिजिटल युग में दुनिया के कदम से कदम मिलाने के लिए शिक्षा के आधुनिक तरीके और कंप्यूटर का ज्ञान बेहद महत्वपूर्ण है। इसी क्रम में शिक्षा के स्तर को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हमने कांटी के 40 बालिकाओं को सशक्त करने हेतु बालिका सशक्तिकरण अभियान की शुरुआत की है जिसके तहत हर साल 40 बालिकाओं को एक महीने के लिए आवासीय ट्रेनिंग दी जाएगी।   

साथ ही छात्राओं के सशक्तीकरण के लिए यहां के स्थानीय स्कूलों में वेलनेस कार्यक्रम शुरू किया गया है। साथ ही महिलाओं के सशक्तीकरण और आर्थिक स्वतंत्रता को बढ़ावा देने के लिए हमने बेकरी प्रशिक्षण, पापड़ प्रशिक्षण, अचार प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया है। काँटी की इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत हो इसको लेकर हम जगह जगह रोड, नाला, इत्यादि का भी निर्माण कर रहे है।  परियोजना प्रमुख ने कहा कि युवाओं को रोज़गार और कौशल विकास के लिए 30 विद्यार्थियों को ट्रेनिंग के लिए सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ प्लास्टिक्स इंजीन्यरिंग एंड टेक्नालजी, हाजीपुर भेजा गया था जिनमे अभी सबकी अगले महीने प्लेसमेंट होने की सम्भावना है। उन्होंने बताया कि एनटीपीसी कांटी ने इस वर्ष कई नए पहलों की शुरुआत की है। यह सब सामाजिक सरोकार बढ़ाने के लिए उठाए गए कुछ चुनिंदा कदमों में से है। प्रेस वार्ता में आनंद बनर्जी, महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण), तापस साहा, महाप्रबंधक (अनुरक्षण), महेश सुथार, अपर महाप्रबंधक (मानव संसाधन), एचआर, सीएसआर एवं प्रचालन विभाग के कर्मचारीगण उपस्थित थे।

मुजफ्फरपुर से मणिभूषण की रिपोर्ट

Suggested News