बिहार के सभी जिलों में खुलेगा ओबीसी कन्या आवासीय प्लस-टू स्कूल, स्मार्ट क्लास, माडर्न लैब, लाइब्रेरी और जिम की भी होगी व्यवस्था

बिहार के सभी जिलों में खुलेगा ओबीसी कन्या आवासीय प्लस-टू स्कूल, स्मार्ट क्लास, माडर्न लैब, लाइब्रेरी और जिम की भी होगी व्यवस्था

PATNA : बिहार में ओबीसी वर्ग की लड़कियों को बेहतर शिक्षा मुहैया कराने के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार राज्य के सभी जिलों में ओबीसी कन्या आवासीय प्लस-टू स्कूल (OBC Girls Residential Plus-Two School) खोलने जा रही है। यह स्कूल 11वीं और 12वीं कक्षा के होंगे। इन स्कूलों में ओबीसी वर्ग की लड़कियों को पढ़ाई के लिए न सिर्फ बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी, बल्कि प्रत्येक विद्यालय में स्मार्ट क्लास, माडर्न लैब, लाइब्रेरी और जिम की व्यवस्था होगी। कंप्यूटर लैब की स्थापना होगी और वाई-फाई सुविधा भी दी जाएगी। 

सीएम के निर्देश पर शुरू हुई तैयारी

हाल में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) द्वारा दिए गए निर्देश पर अमल करते हुए पिछड़ा और अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग ने डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) पावर प्रेजेंटेशन तैयार किया है। इसका प्रेजेंटेशन शीघ्र ही मुख्यमंत्री के समक्ष किया जाएगा। पावर प्रेजेंटेशन से पहले डीपीआर पर अगले सप्ताह विभागीय समीक्षा होगी।

सौ करोड़ से अधिक का बजट

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 38 ओबीसी कन्या प्लस-टू विद्यालय की स्थापना पर होने वाले खर्च का आकलन तकरीबन 114 करोड़ 37 लाख रुपये है। जिस पर वित्त विभाग की ओर से सहमति लिया जाना है। वित्त विभाग से मंजूरी मिलने के बाद प्लस-टू आवासीय विद्यालय के साथ ही अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण छात्रावासों और जननायक कर्पूरी ठाकुर कल्याण छात्रावासों में भी अतिरिक्त कमरों का निर्माण कराया जाएगा।

Find Us on Facebook

Trending News