CM नीतीश का आदेश, स्टेट लेवल टास्क फोर्स तत्काल शुरू करे काम और इन बिंदुओं पर दे सुझाव......

CM नीतीश का आदेश, स्टेट लेवल टास्क फोर्स तत्काल शुरू करे काम और इन बिंदुओं पर दे सुझाव......

Patna : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर हाई लेवल मीटिंग की। मीटिंग में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को कई निर्देश दिए।

पैसे की कोई कमी नहीं, संसाधन उपलब्ध करिए-CM

CM ने स्वास्थ्य विभाग को आदेश दिया की जैसे भी हो वेंटिलेटर, टेस्टिंग किट, PPE किट,दवाओं एवं अन्य जरूरी उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करें, ताकि आवश्यकता अनुसार उसका उपयोग हो सके। नीतीश कुमार ने कहा कि उपकरण के लिए राशि की कोई कमी नहीं होगी। उन्होंने निर्देश दिया कि कोविड-19 संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार हेतु प्रोटोकॉल तैयार रखें, ताकि तुरंत कार्यान्वित किया जा सके।

सीएम ने निर्देश दिया की की जांच एवं बचाव से संबंधित जो भी उपकरण प्राप्त हुए हैं, उन्हें तत्काल फंक्शनल करें ।नए उपकरणों के माध्यम से टेस्टिंग में और तेजी लाएं, सभी जिलों एवं स्वास्थ्य संस्थानों में तत्काल टेस्टिंग की कार्यवाही शुरू की जाए ।

टास्कफोर्स तत्काल दे सुझाव

मुख्यमंत्री ने रोजगार उपलब्ध कराने को लेकर बनाए गए राज्य स्तरीय टास्क फोर्स को भी अविलंब कार्य शुरू करने का निर्देश दिया है ।टास्क फोर्स वर्तमान नीतियों में यदि कोई संशोधन समझे तो इसके लिए शार्ट टर्म मिड,मिड टर्म पॉलिसी के संबंध में सुझाव दे। टास्क फोर्स प्रवासी मजदूरों के लिए श्रम नीति तैयार करने के संबंध में तत्काल सुझाव दें ।साथ ही नई इकाइयों की स्थापना हेतु क्या इंसेंटिव दिए जा सकते हैं इसके बारे में प्रवासी मजदूरों के फीडबैक के आधार पर सुझाव दे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सूबे में कार्यरत इकाई में अधिक से अधिक लोगों को कैसे रोजगार मिले,इसके लिए भी सुझाव दे।

डोर टू डोर स्क्रीनिंग कराने का आदेश

मुख्यमंत्री ने कहा कि पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर सभी प्रवासी मजदूरों की डोर टू डोर विस्तृत स्क्रीनिंग कराई जाए ताकि कोरोना वायरस का कोई लक्षण हो तो तुरंत उसकी पहचान हो सके ।इसके लिए टीम गठित कर कार्रवाई सुनिश्चित करें। स्क्रीनिंग की प्रक्रिया लगातार जारी रखें एक अंतराल के बाद पुनः स्क्रीनिंग कराई जाए और इसका फॉलोअप भी किया जाए। ताकि कोई प्रवासी मजदूर स्क्रीनिंग से छूटे नहीं। इसी से हम कोरोना की कमर को तोड़ सकते हैं ।

Find Us on Facebook

Trending News