बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में मनरेगा को लेकर पंचायत समिति सदस्यों ने डीएम से की शिकायत, जांच के बाद डीडीसी ने पीओ को लगायी जमकर फटकार

पटना में मनरेगा को लेकर पंचायत समिति सदस्यों ने डीएम से की शिकायत, जांच के बाद डीडीसी ने पीओ को लगायी जमकर फटकार

PATNA : मनरेगा की योजनाओं में योजना नहीं खोलने, योजना खोलने से पहले 4%कमीशन की मांग और मुखिया से NOC लेने की पीओ द्वारा दबाव बनाने के साथ साथ योजनाओं की पूरा होने बाद भी इसकी सुपर चेक नहीं करने से राशि की भुगतान नहीं करने और मनरेगा की योजनाओं में बड़े पैमाने भ्र्ष्टाचार करने आरोप लगाते हुए पीओ और जेई द्वारा किए जा रहे बड़े पैमाने धांधली और मनमाने रवैइए से तंग आकर पंचायत समिति सदस्यों ने सामूहिक रूप से इसकी लिखित शिकायत जिलाधिकारी से की थी. इस मामले की जाँच कर कड़ी कार्रवाई करने की मांग किया गया था. जिसपर संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी ने डीडीसी को जाँच करने का निर्देश दिया था. जिसपर आज डीडीसी  तान्या सुल्तानिया ने जाँच करते हुए पीओ और जेई को कड़ी फटकार लगाते हुए 15 दिनों के अंदर पंचायत समितियों की सभी शिकायतों को यथाशीघ्र दूर करने की निर्देश देते  हुए कड़ी कार्रवाई की बात कही.

मिली जानकारी के अनुसार यह मामला पटना जिले के पालीगंज अनुमंडल मुख्यालय प्रखंड का है.जहाँ पर पिछले साल सभी पंचायत समितियां ने सामूहिक रूप से पटना जिलाधिकारी डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह से मिलकर  पालीगंज प्रखंड में मनरेगा की योजनाओं में पीओ (कार्यक्रम पदाधिकारी) द्वारा व्यापक रूप से बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार करने की आरोप लगाते हुए जिलाधिकारी से इसकी जाँच कर कड़ी करवाई की मांग किया था. जिसपर संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी ने डीडीसी तान्या सुल्तानिया को इस शिकायत की व्यापक रूप से जाँच कर इसकी रिपोर्ट प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया था. जिसके आलोक  में आज पटना डीडीसी तान्या सुल्तानिया ने पालीगंज प्रखंड मुख्यालय पहुंचकर मरेगा कार्यालय में सभी पंचायत समितियों और पीओ चितरंजन कुमार के साथ बैठक कर पंचायत समिति सदस्यों की शिकायतों को सुनते हुए सभी शिकायतों की बिंदुवार एक एक करके जाँच करते हुए समितियों की शिकायत पर संतुष्ट होते हुए इस मौके पर मौजूद रहे पीओ चितरंजन कुमार को कड़ी फटकार लगाया. वहीँ पंचायत समितियों की सभी शिकायत की 15 दिनों के अंदर दूर कर इसकी निदान करने बात कही. साथ ही डीडीसी ने पीओ को धमकाते हुए यह भी निर्देश दिया की अगर इनकी सभी शिकायतों की जल्द समय के अंदर नहीं तो आपके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

इस मौके पर मौजूद रहे प्रखंड प्रमुख अनिशा देवी, उप प्रमुख धर्मेन्द्र कुमार यादव, पूर्व प्रमुख विमल यादव, समिति सदस्य शशि भूषण, रवि भूषण, उर्मिला देवी, नागेंद्र मांझी, पिंटू कुमार, छोटे पंडित, चंद्र देव ठाकुर, धर्मेन्द्र कुमार, सतीश कुमार, रंजन कुमार समेत कई पंचायत समिति सदस्यों मौजूद रहे. साथ ही सीओ संतोष कुमार, सभी तीनों मनरेगा जेई एवं अन्य कई लोग मौजूद रहे.

वहीं इस दौरान उप प्रमुख धर्मेन्द्र कुमार, पूर्व उप प्रमुख विमल यादव समेत कई सदस्यों ने बताया की पालीगंज प्रखंड में मनरेगा में बड़े पैमाने पर व्यपाक रूप से भ्र्ष्टाचार हो रहा है. कार्यक्रम पदाधिकारी (पीओ )चितरंजन कुमार द्वारा मनरेगा की योजनाओं में बड़े पैमाने पर धांधली और लूट किया जा रहा है. बिना कमीशन का कोई काम नहीं होता. योजना खोलने से लेकर खत्म होने तक 8 प्रतिशत तक खुलेयाम कमीशन लिया जा रहा है. बिना कमीशन यानी की चढ़ावा चढ़ाए हुए कोई योजना शुरू नहीं होती और खत्म भी नहीं होती, जो सदस्य कमीशन नहीं देते. उनकी कोई योजना नहीं खुलती है.

पूर्व प्रखंड प्रमुख विमल कुमार यादव ने विस्तारपूर्वक बताते हुए कहा की पीओ की मनमाने रवैए से हमलोग तंग आ चुके है. सभी पंचायत समिति सदस्य त्राहिमाम कर रहे है. लगभग 10 पंचायत क्षेत्रों में 2021-22-,23 के वित्तीय वर्ष में विगत तीन वर्षो मे एक भी योजना पीओ द्वारा नहीं खोली गई,साथ ही योजनाओं को खोलने से पहले 4 प्रतिशत की कमीशन की मांग होती है. पीओ द्वारा मुखिया से NOC लेकर आने के लिए दबाव बनाते हुए लेकर आने को कहा जाता है. जो योजना का काम पूरी हो जाता है. उसकी सुपरचेक भी नहीं होती है जिसके चलते राशि भुगतान नहीं होती है. जबकि पुरे बिहार में कही भी यह नियम नहीं है की मुखिया से NOC लेकर आइए. इस तरह कार्य सिर्फ पालीगंज प्रखंड मे मनरेगा के कार्यक्रम पदाधिकारी द्वारा ही किया जा रहा है. हमलोग पीओ चितरंजन कुमार की कार्यशाली और मनमाने रवैइए से तंग आकर त्राहिमाम कर रहे है. पीओ द्वारा व्यापक रूप भ्र्ष्टाचार और धांधली करने शिकायत जिलाधिकारी से हमलोग सामूहिक रूप से लिखित रूप में पिछले साल किया था. जिसकी आज डीडीसी द्वारा जाँच किया गया. हमलोग डीडीसी को सभी शिकायत को बिंदुवार एक एक करके बताया है. जिसको डीडीसी तान्या सुल्तानिया हमलोग की पक्ष को सुनते हुए इस मौके पर मौजूद रहे पीओ चितरंजन को कड़ी फटकार लगाते हुए हमलोगों की शिकायतों को जल्द ही यथाशीघ्र 15 दिनों के अंदर दूर करने की कड़ी निर्देश दिया. साथ ही इस तरह की दुबारा शिकायत मिलने पर कड़ी कार्रवाई का परिणाम भुगतेगा के लिए तैयार रहने को कहा.

पटना से अमलेश की रिपोर्ट

Suggested News