पटना में एक मुर्गे के लिए बुलाई गई पंचायत, खिंच गई तलवारें, मुआवजे के तौर पर मिले 500 रुपए और थम गया विवाद

पटना में एक मुर्गे के लिए बुलाई गई पंचायत, खिंच गई तलवारें, मुआवजे के तौर पर मिले 500 रुपए और थम गया विवाद

PATNA: इन दिनों आपसी विवाद के लिए किसी बड़े मुद्दे की जरूरत नहीं है। विवाद के लिए छोटा और बेहद ही नगण्य मामला ही काफी है। इन दिनों लोगों को छोटी-छोटी बात पर इतना ज्यादा गुस्सा आ जाता है कि वह दूसरे पक्ष के खून के प्यासे हो जाते हैं। पालतु पशु और पक्षियों को लेकर भी आजकल काफी विवाद और मारपीट की घटनाएं देखने- सुनने को मिल रही है। इसी कड़ी में पटना से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। यहां एक मुर्गे की वजह से गांव में तनाव हो गया और दो पक्ष आपस में भिड़ गए। मामला इतना गंभीर हो गया कि पंचायत तक बैठानी पड़ गई।

मुर्गे को लेकर उपजे विवाद का यह मामला पटना जिले के नौबतपुर थाना इलाके के गोनवां गांव का बताया जा रहा है। यहां रहने वाले मांझी जी और उनकी पत्नी मुर्गी पालन का व्यवसाय करते हैं। इसी बीच बीते दिनों वह अपने परिवार के साथ शादी समारोह में शामिल होने बाहर गए थे। मौके का फायदा उठाते हुए गांव के विशाल नाम के युवक ने उनके फॉर्म से बढ़िया नस्ल की मुर्गी चोरी कर ली और बड़े मजे से उसे डकार गया। मांझी जी का परिवार जब गांव वापस लौटा तो उन्हें एक मुर्गी कम मिली। यही नहीं, मुर्गी के गायब हो जाने से उसके 5 बच्चे भी मर गए। इसी बीच मांझी जी के कान में किसी ने बात डाल दी कि उनकी मुर्गी को डकार लिया गया है। बस फिर क्या था, परिवार का गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया औऱ वह पूरे परिवार के साथ लाठी-डंडा लेकर विशाल के घर पहुंच गए। एक मुर्गी को लेकर दोनों पक्ष आमने-सामने हो गए और मारपीट पर आमादा हो गए। मामला बिगड़ते देखकर लोगों ने पंचायत बुलाने का सुझाव दिया जिसे दोनों पक्षों ने स्वीकार लिया।

बात इतना बढ़ गई कि गांव वालों ने बीच-बचाव किया और बाद में मामला सुलझाने के लिए पंचायत बुलानी पड़ी। पंचायत ने पूरे मामले को गौर से सुना और फैसला मांझी जी के पक्ष में सुनाया। पंचायत के मुताबकि विशाल ने ही मुर्गी चोरी कर उसे खाया है। इसलिए जुर्माने या यूं कहे कि मुआवजे की राशि के तौर पर विशाल को 500 रुपए मांझी जी को भरना होगा। पंचायत के फरमान के बाद गांव में दो गुटों के बीच खिंची तलवार वापस म्यान में चली गई। विशाल ने जुर्माना भरा और तब जाकर पूरा मामला शांत हुआ।



Find Us on Facebook

Trending News