बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के पंचायत कर्मियों की भी अब लगेगी 'बॉयोमिट्रिक हाजिरी', गृह विभाग ने पंचायती राज विभाग को भेजा पत्र

बिहार के पंचायत कर्मियों की भी अब लगेगी 'बॉयोमिट्रिक हाजिरी', गृह विभाग ने पंचायती राज विभाग को भेजा पत्र

PATNA: बिहार के सभी पंचायत कर्मियों को भी बॉयोमिट्रिक अटेंडेंस लगाना होगा. गृह विभाग के संयुक्त सचिव अनिमेष पांडेय ने पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव को पत्र लिखकर कहा है कि ग्राम पंचायतों में कार्यरत पंचायत स्तरीय कर्मियों जिसमें संविदा कर्मी भी शामिल हैं, उन्हें बायोमेट्रिक अटेंडेंस दर्ज किए जाने को लेकर निर्देश दें. 

गृह विभाग के पत्र में कहा गया है कि इसको लेकर दो विकल्प पर विचार किया जा सकता है. संबंधित जिला पंचायत राज पदाधिकारियों द्वारा सहयोग के लिए सर सरदार पटेल भवन स्थित बीबीएएस का हेल्प डेस्क से संपर्क करें. इसके BBAS द्वारा पंचायत वार सब आईडी क्रिएट की जाएगी.  फिर पंचायत स्तरीय कार्यालय में लगाए गए बीबीएएस डिवाइस में जिम्मेदार अधिकारी की मौजूदगी में फेस डिटेक्शन डिवाइस के माध्यम से नियमित बायोमेट्रिक अटेंडेंस दर्ज किया जाएगा.

गृह विभाग ने आगे कहा है कि बेल्ट्रॉन द्वारा इस संबंध में मोबाइल ऐप मई 2023 तक तैयार कर दिए जाने की संभावना है. इसके बाद मोबाइल ऐप के माध्यम से भी जिओ लोकेशन के साथ क्षेत्रीय कार्यालय में पदस्थापित पदाधिकारी-कर्मचारियों को बायोमेट्रिक अटेंडेंस दर्ज करने में सुगमता होगी. पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव से कहा गया है कि पंचायत स्तरीय कर्मियों के बायोमेट्रिक अटेंडेंस दर्ज कराने के लिए उचित निर्देश दें.

Suggested News