भागलपुर में गंगा का जलस्तर बढ़ने से ग्रामीणों में दहशत, कहा कटावरोधी कार्य में बरती गयी भारी अनियमितता

भागलपुर में गंगा का जलस्तर बढ़ने से ग्रामीणों में दहशत, कहा कटावरोधी कार्य में बरती गयी भारी अनियमितता

BHAGALPUR : नवगछिया के रंगरा गोपालपुर प्रखंड के सीमावर्ती तिनटंगा दियारा के झल्लू दास व ज्ञानी दास टोला में लगातार पिछले चार-पांच दिनों से कटाव जारी है. कटाव को लेकर के यहां फ्लड फाइटिंग के तहत किये गये बैंबू रोल का कार्य पूरी तरह फेल होता दिख रहा है. ग्रामीणों में फिर से पिछले वर्ष की तरह घर व जमीन कटने का डर सताने लगा है. स्थानीय ग्रामीण सुदामा दास, मुकेश दास, गंगा दास, सुनील दास, त्रिवेणी दास बताते हैं कि यहाँ गंगा का जलस्तर बढ़ने के बाद फिर से कटाव पिछले वर्ष की तरह शुरू हो गया है. 


मुखिया गणेशी दास मंडल बताते हैं कि यहां जिस तरह से कटाव रोधी कार्य हुआ है. इसमें भारी अनियमितता बरती गयी है. हम लोगों ने यहां पर सांसद, विधायक, स्थानीय प्रशासनिक अधिकारी व विभाग के इंजीनियर से कई बार संपर्क कर पलड फाइटिंग का काम युद्ध स्तर पर करने की मांग की है. ग्रामीण भय से रतजगा कर रहे हैं. कुछ दिन पूर्व अधीक्षण अभियंता ने यहां बम्बू रोल डालने का निर्देश दिया गया था, लेकिन इस बम्बू रोल से किसी भी तरह की राहत नहीं मिल रही है. गत वर्ष 50 घर कटाव से कट कर विलिन हो चुके हैं. उसी डर से कहीं इस बार फिर से दर्जनों घर गंगा में न समा जाए, गांव के लोगों में दहशत है. लोग रात्रि में जागकर जिंदगी काट रहे हैं. 

विभाग के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि गंगा के जलस्तर में वृद्धि हुई है. कटाव को लेकर मुख्य अभियंता के साथ हम लोगों ने तटबंध का निरीक्षण किया है. सभी जगहों पर आवश्यक निर्देश दे दिया गया है. रात में भी जरूरत पड़ने पर कटाव स्थल पर फ्ल्ड फाइटिंग के तहत कार्य करना है. मालूम हो कि लगभग 100 मीटर अप गंगा नदी में भीषण कटाव हो रहा है.

गंगा व कोसी नदी में लगातार वृद्धि होने से तटवर्ती गांव के लोगों में दहशत है. मंगलवार की सुबह छह बजे गंगा नदी का जलस्तर स्पर संख्या सात पर 30.26 मीटर, राघोपुर में 30.54 मीटर है. न्यूनतम जलस्तर 24.00 मीटर और अधिकतम जलस्तर राघोपुर 34.85 व इस्माइलपुर-बिंद टोली के स्पर संख्या सात पर 33.50 मीटर है. कोसी नदी में मदरौनी में मंगलवार की सुबह छह बजे जलस्तर 29.80 मीटर है.

भागलपुर से अंजनी कुमार कश्यप की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News