शिक्षकों के छठे चरण का नियोजन शेड्यूल जारी, 30 हजार पदों पर इस तारीख से शुरू होगी नियुक्ति

शिक्षकों के छठे चरण का नियोजन शेड्यूल जारी, 30 हजार पदों पर इस तारीख से शुरू होगी नियुक्ति

PATNA : शिक्षा विभाग ने माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के छठे चरण का नियोजन शेड्यूल जारी कर दिया है।  छठे चरण में माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 30020 पदों पर नियुक्ति के लिए प्रक्रिया 8 जुलाई से शुरू की जाएगी। अभी शिक्षा विभाग ने इनकी काउंसिलिंग की तिथि जारी नहीं की है।

शिक्षा विभाग के द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार 8 जुलाई तक सभी नियोजन इकाईयों को औपबंधिक मेधा सूची तैयार करने का निर्देश दिया गया है। 10 जुलाई तक औपबंधिक मेधा सूची का नियोजन समिति द्वारा अनुमोदित किया जाएगा। 12 जुलाई तक औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन करने का निर्देश सभी नियोजन इकाईयों को दिया गया है। आपत्ति के लिए 28 जुलाई तक का समय अभ्यर्थियों को दिया जाएगा। इस पर आई आपत्तियों का निवारण 30 जुलाई तक नियोजन इकाइयों को करना है। 31 जुलाई तक नियोजन इकाइयों की मेधा सूची का अंतिम रुप से प्रकाशन कर दिया जाएगा।

4 अगस्त से 6 अगस्त के बीच मेधा सूची के अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्र का मिलान

माध्यमिक शिक्षक नियोजन शेड्यूल के अनुसार 4 अगस्त से 6 अगस्त के बीच मेधा सूची के अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण-पत्र का मिलान किया जाएगा। 10 अगस्त तक जिला परिषद् और शहरी निकाय की नियोजन समिति द्वारा मेधा सूची का अनुमोदन किया जाएगा। 12 अगस्त तक नियोजन इकाई द्वारा मेधा सूची को सार्वजनिक किया जाएगा।13 अगस्त तक अनुमोदित की गई मेधा सूची और रोस्टर बिंदु के आधार बनाते हुए चयनित अभ्यर्थियों की लिस्ट, विद्यालय और विषय वार रिक्ति अनुसार अलग-अलग जिलों की NIC की वेबसाइट पर जारी की जाएगी।

बाद में जारी होगी काउंसलिंग की तिथि

शिक्षा विभाग की जारी अधिसूचना के अनुसार जिन नियोजन इकाइयों में पहले से मेधा सूची के अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्रों को मिलान करने का कार्य हो चुका है वहां सिर्फ नए दिव्यांग अभ्यर्थियों के प्रमाण-पत्रों की जांच की जाएगी। नियोजन से जुड़ी यह प्रक्रिया जब पूरी हो जाएगी तब जिला स्तर पर नियोजन इकाई द्वारा काउंसिलिंग के जरिए नियुक्ति पत्र देने के लिए तारीख की घोषणा अलग से की जाएगी।

यह है पूरा शेड्यूल

10 जुलाई तक -  औपबंधिक मेधा सूची का नियोजन समिति द्वारा अनुमोदन

12 जुलाई तक - औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन करने का निर्देश

28 जुलाई तक - आपत्ति के लिए आवेदन

30 जुलाई तक - आपत्तियों के निराकरण

31 जुलाई तक - मेधा सूचि का अंतिम प्रकाशन

4 से 8 अगस्त तक - सूची में शामिल अभ्यर्थियों की प्रमाण पत्र की जांच

12 अगस्त तक  - जिला परिषद व शहरी निकाय के नियोजन समिति द्वारा मेधा सूची का अनुमोदन

13 अगस्त तक - चयनित अभ्यर्थियों की लिस्ट एनआईसी के वेबसाइट पर प्रकाशित


Find Us on Facebook

Trending News