बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मढ़ौरा डीजल रेल इंजन कारखाना बन कर तैयार, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

मढ़ौरा डीजल रेल इंजन कारखाना बन कर तैयार, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

PATNA : बिहार के लिए खुशखबरी है। छपरा के मढ़ौरा में डीजल रेल इंजन कारखाना बन कर तैयार हो गया है। जीई कम्पनी और रेलवे की संयुक्त साझेदारी में 700 करोड़ की लागत से 200 एकड़ में बन कर तैयार मढ़ौरा  स्थित डीजल लोकोमोटिव फैक्ट्री का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शीघ्र ही औपचारिक उद्घाटन करेंगे। जीई ट्रांसर्पोटेशन के एमडी संदीप सिलोट ने उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी से मिल कर जानकारी दी कि प्रतिवर्ष 120 डीजल लोकोमोटिव इंजन की उत्पादन क्षमता वाले इस फैक्ट्री में सितम्बर 2018 से उत्पादन प्रारंभ हो गया है। आगामी 10 साल में 18 हजार करोड़ की कीमत का 1 हजार डीजल इंजन भारतीय रेलवे को आपूर्ति करने का लक्ष्य है। 

सुशील मोदी ने बताया कि यूपीए के 10 वर्षों के शासनकाल में केवल घोषणाएं की गयी, मगर 2014 में नरेन्द्र मोदी की सरकार बनने के बाद मढ़ौरा डीजल और मधेपुरा इलेक्ट्रीक लोकोमोटिव कारखाने का टेंडर निकाल कर रिकार्ड 3 साल में न केवल सारी औपचारिकताएं पूरी की गयी बल्कि निर्माण कार्य पूरा कर उत्पादन भी प्रारंभ कर दिया गया। 

मढ़ौरा डीजल लोकोमोटिव फैक्ट्री के निर्माण के लिए जीई कम्पनी और भारतीय रेलवे के बीच 30 नवम्बर, 2015 को 74 और 26 प्रतिशत संयुक्त साझेदारी में समझौता हुआ और 3 साल के रिकार्ड समय में निमार्ण कार्य पूरा कर सितम्बर, 2018 से उत्पादन प्रारंभ हो गया। सुशील मोदी ने बताया कि  इस फैक्ट्री में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर 5 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिला है जिनमें 200 से ज्यादा बिहार के पॉलिटेक्नीक कॉलेजों से उत्तीर्ण छात्र व छात्राओं को यूनियर इंजीनियर के तौर पर नियोजन का अवसर दिया गया है।

Suggested News