बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मोतिहारी में आरटीआई एक्टिविस्ट हत्याकांड के 8 महीने बाद पुलिस की कार्रवाई, सात नामजदों के घर चिपकाया इश्तेहार

मोतिहारी में आरटीआई एक्टिविस्ट हत्याकांड के 8 महीने बाद पुलिस की कार्रवाई, सात नामजदों के घर चिपकाया इश्तेहार

MOTIHARI : पूर्वी चंपारण जिले के हरसिद्धि बाजार निवासी दिवंगत आरटीआई कार्यकर्ता विपिन अग्रवाल की हत्या के आठ महीने बाद पुलिस कुम्भकर्णी नींद से जागी है। न्यायलय के आदेश पर हत्याकांड में फरार सात नामजदों पप्पू खंडेलवाल, भुआल प्रसाद, कंजीलाल उर्फ केशव प्रसाद, प्रमोद अग्रवाल, हीरा अग्रवाल, डबली अग्रवाल, विवेक कुमार के घर पर गुरुवार को डुगडुगी बजाकर इश्तेहार चिपकाया गया। हरसिद्धि थाना पुलिस टीम के साथ बकायदा डुगडुगी बजाकर यह कार्रवाई की गई। लाउडस्पीकर से चेतावनी दी गई कि निर्धारित समय में हाजिर नहीं होने पर कुर्की जब्ती की कार्रवाई की जाएगी। पुलिस करवाई से हड़कंप मच गया।

अनुसंधान में 15 लोगों पर केस सत्य पाया गया

बता दें कि मुख्य आरोपितों की गिरफ्तारी की फरियाद लगाते-लगाते निराश होकर स्व. विपिन के बड़े पुत्र रोहित कुमार ने 24 मार्च को आत्महत्या कर ली थी। इसको लेकर 26 मार्च को डीएम शीर्षत कपिल अशोक, डीआईजी पीके प्रवीण, एसपी डॉ. कुमार आशीष पीड़ित परिवार को सांत्वना देने पहुंचे थे। इसी दौरान एसपी ने कहा था कि फरार हत्यारोपितों के खिलाफ न्यायलय से वारंट जारी कराई जाएगी। गौरतलब है कि अरेराज के तत्कालीन डीएसपी सह ट्रेनी आईपीएस अभिनव धीमन ने पर्यवेक्षण टिप्पणी में 15 आरोपितों पर केस सत्य पाया था। इसमें मनीष पटेल, सचिन सिंह, नीरज कुमार, किनदेव प्रसाद, अभिमन्यु सिंह, राजेश सिंह, अजय सिंह न्यायिक हिरासत में हैं। जबकि 11 लोगों को जांच में रखा गया है। वही राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने संज्ञान में लेते हुए इस बाबत सूबे के डीजीपी से चार सप्ताह का समय देकर जवाब तलब किया था। इसको लेकर पटना की बुद्धा कॉलोनी अंतर्गत पहलवान घाट निवासी प्रभाष चंद्र शर्मा ने आयोग में शिकायत की थी।

24 सितम्बर को हुई थी हत्या

24 सितंबर 2021 को हरसिद्धि प्रखण्ड कार्यालय गेट के पास आरटीआई कार्यकर्ता विपिन अग्रवाल की दिनदहाड़े अपराधियों ने गोलियों से भूनकर हत्या कर दी थी। परिजनों ने अज्ञात अपराधियों के विरुद्ध हरसिद्धि थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। आरटीआई कार्यकर्ता विपिन अग्रवाल हरसिद्धि बाजार की कई एकड़ सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे थे। इस कारण भू-माफिया समेत कई सफेदपोश विपिन अग्रवाल को टारगेट किए हुए थे। इस दौरान विपिन अग्रवाल पर कई झूठे मुकदमे कराये गए। अतिक्रमणमुक्त करने के दौरान ही थाना से बिल्कुल सटे उनके घर पर असामाजिक तत्वों ने हमला कर तोड़फोड़ किया। वहीं पत्नी की पिटाई कर घसीटते हुए ब्लॉक कार्यालय से सटे स्थल पर ले गए थे। इस दौरान पुलिस मूक दर्शक बनी रही।विपिन अग्रवाल के परिजन हरसिद्धि बाजार निवासी सात मुख्या हत्यारोपितों के साथ ही कुछ अन्य भू-माफिया व एक सफेदपोश की गिरफ्तारी की लगातार मांग कर रहे थे। कई बार परिजन अधिकारियों के यहां गुहार लगा चुके थे और सड़क पर भी उतरे थे। हर बार उन्हें केवल आश्वासन ही मिलता था। एक दफे आरटीआई कार्यकर्ता की पत्नी मोनिका देवी ने कलाई की नस काटकर जान देने के प्रयास भी किया था। घटना के ठीक छह माह बाद 24 मार्च को न्याय की गुहार लगाते-लगाते पुलिस की कार्यशैली से आजिज आकर किशोर रोहित ने आत्मदाह कर लिया। घटना के बाद चम्पारण प्रक्षेत्र के डीआईजी, डीएम व एसपी पीड़ित परिवार से मिलने आए थे। इसी दौरान रोहित की मां मोनिका देवी ने डीआईजी को दिए आवेदन में बताया कि गुरुवार को एसपी से मिलने के लिये सुबह में ही एसपी कार्यालय पहुंचा था। वहां एसपी के नहीं मिलने पर कार्यालय कर्मियों से उसकी बहस हो गई। इसी कारण नाराज होकर घर लौटे रोहित ने पुलिस को फोन करके 15 मिनट में कार्रवाई नहीं करने पर आत्मदाह की धमकी दी थी। लेकिन पुलिस की कार्रवाई 15 मिनट में पूरा नहीं होने पर उसने शरीर पर किरासन तेल छिड़क लिया। माचिस से आग लगाकर तीन मंजिले भवन की छत से कूद गया। छत से कूदने के पहले उसने पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारे भी लगाये थे। छत से कूदने पर वह बिजली प्रवाहित तार पर गिरा। इस क्रम में वह वह बुरी तरह झुलस गया। देर रात मोतिहारी के एक निजी नर्सिंग होम में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

एसपी ने की है सीआईडी जांच की मांग

घटना के बाद विपिन के परिजन पुलिसिया कार्रवाई से असंतुष्ट दिखे। उनका बार-बार एक ही जवाब था कि मुख्य हत्यारोपित पकड़ से बाहर हैं। उन्हें बचाया जा रहा है। इस आधार पर एसपी डॉ. कुमार आशीष ने डीजीपी से सीआईडी जांच की सिफारिश की है।


मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट 

Suggested News