बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की अंतरिम बजट की सराहना, कहा- विकसित भारत के चार स्तंभ को करेगा सशक्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की अंतरिम बजट की सराहना, कहा- विकसित भारत के चार स्तंभ को करेगा सशक्त

PATNA: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी गुरुवार को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट पेश की है। वित्त मंत्री ने अंतरिम बजट पेश की है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरिम बजट के पेश होने के बाद उसी सराहना की है। उन्होंने कहा है कि,अंतरिम बजट से गरीबों और मिडिल क्लास के लिए रोजगार पैदा करने वाला बजट है। पीएम ने कहा कि इस बजट के जरिए आशा और आंगनबाड़ी वर्कर्स को भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कुल 47.66 लाख करोड़ रुपये के व्यय का बजट पेश किया गया है। ये बजट आम चुनाव से पहले पेश किया गया है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि अंतरिम बजट में वंदे भारत स्टैंडर्ड की 40 हजार बोगियों का निर्माण कर उन्हें सामान्य ट्रेनों में लगाने का ऐलान किया गया है। इससे करोड़ों यात्रियों को आरामदायक यात्रा का अनुभव मिलेगा। पीएम मोदी ने कहा, 'ये बजट गरीबों और मिडिल क्लास के सशक्तिकरण और उनके लिए रोजगार के नए अवसर पैदा करने पर जोर देता है। हमने गरीबों के लिए 2 करोड़ और घर बनाने का ऐलान किया है।' उन्होंने कहा, 'हमारा लक्ष्य अब 3 करोड़ 'लखपति दीदी' बनाने का है। आशा और आंगनबाड़ी वर्कर्स को भी अब आयुष्मान योजना का लाभ मिलेगा।'

पीएम मोदी ने कहा कि, आज का यह अंतरिम बजट इंक्लूसिव यानी समावेशई और इनोवेटिव यानी नवाचार का बजट है। इस बजट में निरंतरता का आत्मविश्वास है। ये बजट विकसित भारत के चार स्तंभ- युवा, गरीब, महिला और किसान... सभी को सशक्त करेगा। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ये बजट देश के भविष्य के निर्माण का बजट है। इस बजट में 2047 के विकसित भारत की नींव को मजबूत करने की गारंटी है। मैं वित्त मंत्री और उनकी पूरी टीम को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

वहीं अंतरिम बजट में इनकम टैक्स में नई स्कीम का ऐलान किया गया है। जिसको लेकर पीएम ने बताया है कि इससे किस तरह एक बड़ी आबादी को राहत मिलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि आज जिस इनकम टैक्स की नई स्कीम की घोषणा की गई, उससे मध्यम वर्ग के एक करोड़ लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। पिछली सरकारों ने सामान्य मानवी के सिर पर दशकों से ये बहुत बड़ी तलवार लटका कर रखी थी। उन्होंने कहा कि इस बजट में किसानों के लिए भी महत्वपूर्ण फैसले किए गए हैं। 

Suggested News