बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आसमान में उड़ान भरने को तैयार पूर्णिया, एयरपोर्ट के लिए जमीन का अधिग्रहण पूरा, सिविल एविएशन को किया गया हैंडओवर

आसमान में उड़ान भरने को तैयार पूर्णिया, एयरपोर्ट के लिए जमीन का अधिग्रहण पूरा, सिविल एविएशन को किया गया हैंडओवर

PURNIA : बिहार की जमीं से एक और एयरपोर्ट के शुरू होने की संभावन बढ़ गई है। लंबे  समय से हवाई सेवा के शुरू होने की मांग के बाद आखिरकार पूर्णिया जिले में अब एयरपोर्ट के लिए जरुरी जमीन की जरुरत को पूरा कर लिया गया है। साथ ही उसे सिविल एविएशन डायरेक्टोरेट को  हैंडओवर भी कर दिया गया है। अब सिविल एविएशन से हरी झंडी मिलने के बाद यहां हवाई अड्डे के निर्माण पर काम शुरू कर दिया जाएगा

बता दें कि पूर्णिया हवाई अड्डे के लिए 52 एकड़ जमीन की आवश्यकता जाहिर की गई थी, जिसमें 2020 में 17 एकड़ जमीन का अधिग्रहण कर लिया गया था। लेकिन शेष 35 एकड़ जमीन का अधिग्रहण कानूनी लड़ाई के कारण फंसा हुआ था। अब इस समस्या को दूर कर लिया गया है। जिले के डीएम राहुल कुमार की मानें तो राजस्व व भूमि सुधार विभाग की स्वीकृति मिल गयी है।  गोआसी में अब कुल 75 रैयतों से कुल 52 एकड़ जमीन एयरपोर्ट अथॉरिटी को हैंडओवर कर दिया गया है। 

दरअसल, हाईकोर्ट ने जमीन अधिग्रहण से जुड़े सात केस को कलेक्ट्रेट कोर्ट में रिमांड किया था। हाईकोर्ट ने इसके लिए अधिकतम 45 दिनों की अवधि निर्धारित की थी। जिलाधिकारी ने दो तारीख 18 मार्च और 29 मार्च को निर्धारित कर रैयतों के साथ सुनवाई की। दो अप्रैल को इसकी अनुशंसा विभाग को कर दी गयी थी।  सैन्य हवाई अड्डा के लिए जमीन अधिग्रहण के विरोध में दर्ज केस की सुनवाई की प्रक्रिया कलेक्ट्रेट कोर्ट में पूरी होने के बाद राज्य सरकार को इसकी अनुशंसा कर दी गयी थी। डीएम ने बताया था कि रेवेन्यू डिपार्टमेंट से मंजूरी मिलने के बाद जमीन हैंडओवर पूरी कर दी जाएगी।

2020 में ही 17 एकड़ हुआ था हैंडओवर

जमीन अधिग्रहण को लेकर 2019 में प्रक्रिया शुरू हुई। इसके बाद 75 में 54 रैयत हाईकोर्ट चले गए थे। कुल नौ केस किए गए। दो केस कलेक्टर कोर्ट को रिमांड किया गया। 18 फरवरी और 25 फरवरी 2020 को दो केस की सुनवाई की गयी। चार जुलाई को डीएम के द्वारा अनुशंसा राज्य सरकार को भेजी गयी। 15 सितंबर को राज्य सरकार के द्वारा रैयतों की आपत्तियों को खारिज कर दी गयी। 29 अक्टूबर को 17 एकड़ जमीन सिविल एविएशन के डायरेक्टर को हैंडओवर कर दिया गया। अब 25 अप्रैल को शेष भूमि हैंडओवर किया गया।

कुछ दिनों में तीन एयरपोर्ट आए चर्चा में

बड़ी बात यह है कि पिछले कुछ दिनों में बिहार में भागलपुर और मुजफ्फरपुर में भी एयरपोर्ट शुरू करने की चर्चा तेज हुई है। चार दिन पहले एयरलाइंस कंपनी की टीम भागलपुर पहुंची थी। जहां उन्होंने छोटे विमान सेवा शुरू करने में दिलचस्पी दिखाई थी।


Suggested News