पटना- हावड़ा रेलखंड पर घंटों बाधित रहा रेल परिचालन, हजारों यात्रियों की मुसीबत, जहां-तहां फंसे मुसाफिर

पटना- हावड़ा रेलखंड पर घंटों बाधित रहा रेल परिचालन, हजारों यात्रियों की मुसीबत, जहां-तहां फंसे मुसाफिर

पटना. पूर्व मध्य रेलवे के दानापुर रेल मंडल में गुरुवार को रेल परिचालन बाधित होने से हजारों यात्रियों को मुसीबत झेलनी पड़ी. पटना-हावड़ा रेल मार्ग पर मोकामा रेलवे स्टेशन पर एक ट्रेन के इंजन में आई तकनीकी खामी के कारण परिचालन बाधित हो गया. इस वजह से पटना से हावड़ा की ओर जाने वाली डाउन लाइन पर करीब दो घंटे तक रेल सेवा बाधित रही. इस वहज से पटना से मोकामा तक कई स्टेशनों पर जहाँ-तहां यात्री एवं माल वाहक ट्रेनों को रोकना पड़ा. 

दरअसल, भगत की कोठी (जोधपुर) से कामख्या जा रही ट्रेन को किसी यात्री ने मोकामा रेलवे स्टेशन के पहले वैक्यूम किया. इस वजह से ट्रेन स्टेशन के पहले ही रुक गई. लोकोपायलट ने जब फिर से इंजन को ओपरेट करने की कोशिश की तो वह काम करना बंद कर चुका था. इस वजह से ट्रेन करीब दो घंटे तक रुकी रही. बाद में पता चला कि उसके इंजन में तकनीकी खामी आई है. काफी कोशिश के बाद भी उसे ठीक नहीं किया जा सका. अंत में हावड़ा-मोकामा एक्सप्रेस के इंजन को जोड़कर भगत की कोठी (जोधपुर) - कामख्या ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया गया. ट्रेन सुबह 9.34 बजे रुकी और सुबह 11.30 बजे उसे रवाना किया गया. अनुमान के मुताबित जिस समय ट्रेन अचानक से रुकी उस समय उसकी रफ्तार करीब 100 किमी प्रति घंटे थी. 

ट्रेन जिस जगह रुकी थी वहां समपार फाटक था. इस वजह से समपार फाटक के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई. हजारों लोगों को मुसीबत झेलनी पड़ी. वहीं डाउन लाइन के बाधित होने की वजह से मोकामा से पटना के बीच कई ट्रेनों को विभिन्न स्टेशनों पर रोकना पड़ा. इसमें पटना-धनबाद एक्सप्रेस मोर में करीब दो घंटे रुकी रही. हजारों यात्रियों को घंटों भीषण गर्मी में परेशान होना. 

हालांकि रेल अधिकारियों ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि किन कारणों से इंजन में तकनीकी खामी आई. माना जा रहा है कि अचानक वैक्यूम होने की वजह से इंजन में कुछ तकनीकी खामी आई और ऑपरेट नहीं होने लगा. 


Find Us on Facebook

Trending News