बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आम यात्रियों के लिए रेलवे ने किया बड़ा ऐलान, अब यात्रा के लिए नहीं करना पड़ेगा यह काम, बंद हो रही है व्यवस्था

आम यात्रियों के लिए रेलवे ने किया बड़ा ऐलान, अब यात्रा के लिए नहीं करना पड़ेगा यह काम, बंद हो रही है व्यवस्था

PATNA : कोरोना काल में भीड़ से बचने के लिए रेलवे ने एसी और स्लीपर कोचों की तरह जनरल बोगियों में आरक्षण के द्वारा सीट रिजर्व करने की व्यवस्था शुरू की थी। चूंकि अब कोरोना का प्रभाव उतना घातक नहीं है, ऐसे में अब भारतीय रेलवे ने मेल और एक्स्प्रेस ट्रेनों के जनरल बोगी के लिए आरक्षित टिकट की व्यवस्था को खत्म कर दिया है। इस संबंध में भारतीय रेलवे ने सभी जोन को लेटर जारी कर  दिया है।

ईसीआर ने लागू किया आदेश

इंडियन रेलवे के निर्देश पर पूर्व-मध्‍य रेलवे ने यात्रियों की सुविधा और सहूलियत को देखते हुए मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेनों के सामान्‍य कोच से यात्रा करने के लिए आरक्षित टिकट के प्रावधान को समाप्‍त करने की घोषणा की है अब सामान्‍य कोच से यात्रा करने वाले यात्री टिकट काउंटर से सामान्‍य टिकट लेकर भी इन ट्रेनों से यात्रा कर सकेंगे. उन्‍हें रिजर्वेशन नहीं कराना होगा।

अब सब पहले की तरह

अब यात्री कोरोना संक्रमण के पहले की तरह जनरल बोगियों में जनरल टिकट लेकर यात्रा कर सकते हैं. सामान्य कोच में जनरल टिकट पर यात्रा करने के दौरान कोई भी रेलकर्मी उन्हें आरक्षित टिकट के लिए परेशान नहीं कर सकेगा। इससे सामान्य कोच में यात्रा करने वाले लाखों साधारण यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।

सवारी ट्रेन को लेकर भी बड़ा फैसला

वीरेंद्र कुमार ने आगे बताया कि सवारी गाड़ियों से यात्रा करने वाले यात्रियों को अब स्‍पेशल किराया नहीं देना पड़ेगा। सवारी गाड़ियों को सामान्‍य तरीके से चलाने का आदेश जारी किया गया है। बता दें कि सवारी गाड़ियों से बड़ी तादाद में लोग कम दूरी की यात्रा करते हैं. इसे फैसले से उन्‍हें सुविधा होगी


Suggested News