बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में ठंड से ठिठुरन, कोहरे और शीतलहर के बीच बारिश का अलर्ट; जानें आज का मौसम

बिहार में ठंड से ठिठुरन, कोहरे और शीतलहर के बीच बारिश का अलर्ट; जानें आज का मौसम

DESK : बिहार में ठंड का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. सर्द हवाएं सुबह और शाम के वक्त कंपकपी छुड़ाने लगी हैं.  राजधानी में पिछले कई दिनों से तापमान सामान्य से कम बना हुआ है.पटना- मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक के अनुसार मानसून की समाप्ति के बाद ठंड के आगमन में लगभग 40 दिन लग ही जाते हैं। इस बार भी मानसून के देर तक टिकने से ठंड के आगमन में एक से सवा महीने की देरी हुई। पछुआ हवाओं का प्रभाव फिर से बनता दिख रहा है, जिससे न्यूनतम और अधिकतम तापमान में तेजी से कमी आएगी।.

गुजरते दिन के साथ पारा गिरता जा रहा है. पिछले कुछ दिनों में राज्य के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान में काफी गिरावट आई है. खासतौर से सुबह में घना कोहरा देखने को मिल रहा है जिससे विजिबिलिटी प्रभावित हुई है. लोगों को यातायात में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. शुक्रवार सुबह के वक्त भी ऐसा ही आलम रहा. मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन दिन तक मौसम इस तरह का बना रहेगा. इस दौरान तापमान में कुछ और गिरावट दर्ज आ सकती है.

 घना कोहरा देखा गया. बाकी जगहों पर आंशिक कोहरे की स्थिति रही.दिसंबर का तीसरा हफ्ता गुजर रहा है ,बिहार में  ठंड ने अपना  रंग दिखाना शुरु कर दिया है. बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात के चलते ठंड बढ़ना शुरु हो गया है. पिछले हफ्ते जैसे ही पछुआ का प्रभाव शुरू हुआ और प्रदेश के अधिकतर जिलों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट आई, उसी बीच बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवात विकसित हुआ। इसके प्रभाव से दो दिन पहले राज्य में आंशिक रूप से बादल छाये रहे और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हो गई.

16 दिसंबर को ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालयी इलाकों में देखने को मिलेगा। इसके चलते गलन और भी ज्यादा बढ़ जाएगी। उत्तर भारत के इलाकों में रहने वालों को आज भी घने कोहरे से राहत नहीं मिलने वाली है। हालांकि, दोपहर के वक्त हल्की से तीखी धूफ खिली रह सकती है। अगर दक्षिण भारत की बात करें तो 16 और 17 दिसंबर को तमिलनाडु में बारिश होने के आसार हैं। केरल और लक्षद्वीप में भी बारिश हो सकती है। इस तरह साउथ इंडिया में ठंड और बारिश के साथ मौसम का डबल अटैक देखने को मिलेगा।    



Suggested News