गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि नहीं बनेंगे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री, पीएम मोदी को यह बताया कारण

गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि नहीं बनेंगे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री, पीएम मोदी को यह बताया कारण

नई दिल्ली। 71वें गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि के तौर पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आने ने मना कर दिया है। इस संबंध में उन्होंने पीएम मोदी से फोन पर बात कर नहीं आने के कारणों की जानकारी दी है। ऐसे में अब यह तय नहीं है कि 26 जनवरी को मोदी किसे मुख्य अतिथि के रूप में निमंत्रण देंगे।

केंद्र सरकार की तरफ से इससे पहले बताया गया था कि 2021 के गणतंत्र दिवस पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन मुख्य अतिथि के तौर पर भारत आएंगे। लेकिन, अब  इस पर विराम लग गया है। बताया गया कि बोरिस जॉनसन ने बोरिस जॉनसन ने पीएम नरेंद्र मोदी को कॉल करके बताया कि कोरोना संक्रमण के नए स्ट्रेन की वजह से उन्होंने ब्रिटेन में फिर से सख्त लॉकडाउन लागू कर दिया है. ऐसे कठिन हालात में उनका देश में रहना ज्यादा जरूरी है. लिहाजा वे मजबूरी में भारत का दौरा रद्द कर रहे हैं. साथ ही बोरिस जानसन ने भरोसा जताया कि हालात सामान्य होने के तुरंत बाद वह भारत आएंगे. 

27 साल से नहीं आए ब्रिटिश पीएम

गणतंत्र दिवस पर इससे पहले 1993 में किसी ब्रिटिश प्रधानमंत्री जॉन मेजर बतौर मुख्य अतिथि बनकर भारत आए थे, जिसके बाद दोनों देशों के रिश्तों में उतनी गर्माहट नहीं रही। इसके बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) के न्योता स्वीकार किया था। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इसे दोनों देशों के संबंधों में नए युग की शुरुआत बताया था।

Find Us on Facebook

Trending News