बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में फर्जी प्रमाणपत्र पर सरकारी नौकरी लेने का खुलासा,पटना के शास्त्रीनगर थाने में नटवरलाल पर हुआ मुकदमा

बिहार में फर्जी प्रमाणपत्र पर सरकारी नौकरी लेने का खुलासा,पटना के शास्त्रीनगर थाने में नटवरलाल पर हुआ मुकदमा

Patna : बिहार में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में फर्जी प्रमाण पत्र पर नौकरी हासिल करने का भंडाफोड़ हुआ है। भूमि सुधार विभाग ने फर्जी प्रमाण पत्र पर नौकरी करने की कोशिश में कुणाल किशोर वर्मा के खिलाफ पटना के शास्त्री नगर थाने में एफ आई आर दर्ज कराई गई है। प्राथमिकी में जाली सर्टिफिकेट के आधार पर सरकारी नौकरी लेने एवं शैक्षणिक प्रमाण पत्र में छेड़छाड़ करने को लेकर आईपीसी की धारा 420 467 468 471 एवं अन्य सुसंगत धारा लगाने का अनुरोध किया गया है।

बता दें कि सीतामढ़ी के बैरगनिया थाना के महा नरोत्तम गांव निवासी ललन प्रसाद के पुत्र कुणाल किशोर वर्मा द्वारा विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन किया गया था। उसके आधार पर काउंसलिंग में भी हिस्सा लिया ।आरोपी अभ्यर्थी द्वारा समर्पित सिविल इंजीनियर की डिग्री का प्रमाण पत्र बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी से निर्गत बताया गया। किंतु जब प्रमाण पत्र की जांच कराई गयी तो वह सर्टिफिकेट फर्जी पाया गया ।

भू अभिलेख  निदेशक जय सिंह के द्वारा इस संबंध में आरोपी छात्र के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया गया। निदेशालय का मानना है कि कुछ और अभ्यर्थी का प्रमाणपत्र फर्जी हो सकता है।जैसे जैसे उनके प्रमाण पत्रों का सत्यापन होगा वैसे वैसे उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार सभी पदाधिकारियों के साथ बैठक की थी और नौकरी वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया था ।

गौरतलब है कि मार्च 2019 में भू अभिलेख निदेशालय द्वारा विशेष पदाधिकारी के संविदा आधारित पदों पर ऑनलाइन विज्ञापन निकाले गए थे। जून 2019 में सभी पदों का अंतिम रूप से परिणाम घोषित किया गया था।

विवेकानंद की रिपोर्ट

Suggested News