बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बढ़ती महंगाई ने तोड़ी आम आदमी की कमर, चुनाव खत्म होते ही दाल के कीमत में आया उछाल, मुद्रास्फीति बढ़ने से हांफ रहा आम आदमी!

बढ़ती महंगाई  ने तोड़ी आम आदमी की कमर, चुनाव खत्म होते ही दाल के कीमत में आया उछाल, मुद्रास्फीति बढ़ने से हांफ रहा आम आदमी!

दिल्ली- जून महीने में सब्जियों और दालों में महंगाई में तेजी बनी हुई है. दालों के दाम में उछाल आया है तो सब्जियों की महंगाई दर मई में 27.33 फीसदी रही है जो अप्रैल में 27.80 फीसदी रही थी. फलों की महंगाई दर 6.68 फीसदी रही है जो अप्रैल में 5.94 फीसदी रही थी. अनाज की महंगाई दर मई में 8.69 फईसदी रही है जो अप्रैल में 8.63 फीसदी रही थी. मसालों की महंगाई दर घटकर मई में 4.27 फीसदी पर आ गई है जो अप्रैल में 7.75 फीसदी रही थी. 

चीनी की महंगाई दर घटकर 5.70 फीसदी रही है जो अप्रैल में 6.73 फीसदी रही थी.

आलू-प्याज और सब्जियों के दाम बढ़ने से आम आदमी हांप रहा है. मई महीने में खाने-पीने की वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से थोक मुद्रास्फीति लगातार तीसरे महीने बढ़ गईं. वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, खाने-पीने की चीजों में सब्जियों और बनी बनाई चीजों की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से थोक मुद्रास्फीति लगातार तीसरे महीने बढ़कर 2.61 फीसदी तक पहुंच गई हैं. 

हालांकि, थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित मुद्रास्फीति अप्रैल में 1.26 फीसदी थी. वहीं, मई 2023 में यह शून्य से नीचे 3.61 फीसदी रही थी.

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि मई 2024 में मुद्रास्फीति बढ़ने का मुख्य कारण खाने पीने की चीजों, खाद्य उत्पादों के विनिर्माण, कच्चे पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस, खनिज तेल, अन्य विनिर्माण आदि की कीमतों में बढ़ोतरी रही. मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, खाने-पीने की चीजों की महंगाई मई में 9.82 फीसदी बढ़ी, जबकि अप्रैल में यह 7.74 फीसदी थी.

दालों की महंगाई दर में मई महीने में उछाल देखने को मिला है और ये 17.14 फीसदी रही है जो अप्रैल में 16.84 फीसदी रही थी. 





Suggested News