बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राजद सांसद मनोज झा ने राष्ट्रपति को लिखा पत्र, भाजपा शासित मणिपुर में राष्ट्रपति शासन की मांग

राजद सांसद मनोज झा ने राष्ट्रपति को लिखा पत्र, भाजपा शासित मणिपुर में राष्ट्रपति शासन की मांग

पटना. हिंसाग्रस्त मणिपुर में शांति बहाली सुनिश्चित करने के लिए राजद के राज्यसभा सांसद मनोज झा ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की है. उन्होंने शुक्रवार को राष्ट्रपति को लिखे पत्र में कहा कि मणिपुर का एक जटिल जातीय और राजनीतिक परिदृश्य है, जिसमें कई समुदाय इस क्षेत्र में रहते हैं। औपनिवेशिक काल में अपनी जड़ों के साथ जातीय संघर्ष राज्य के लिए एक महत्वपूर्ण चुनौती रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि मेइतेई समुदाय के लिए अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मांग एक विवादास्पद मुद्दा रहा है, मणिपुर में अन्य समुदायों ने इसका विरोध किया है। इस मुद्दे ने अतीत में हिंसा और विरोध को जन्म दिया है, और हाल ही में हिंसा में वृद्धि गंभीर चिंता का विषय है। राज्य सरकार के पक्षपातपूर्ण रवैये और कानून व्यवस्था बनाए रखने में इसकी पूरी तरह से विफलता के कारण हाल ही में स्थिति और खराब हुई है।

मनोज झा ने राष्ट्रपति को लिखे पत्र में कहा है कि आप जानते होंगे कि हिंसा ने निर्दोष नागरिकों को प्रभावित किया है, सामान्य जीवन को बाधित किया है, और भय और असुरक्षा का माहौल बनाया है। देश के एक राज्य में बहुसंख्यक हिंसा देश के बाकी हिस्सों में इसी तरह की हिंसा के लिए दंडमुक्ति का संदेश देती है और अस्थिर करने वाली ताकतों को प्रोत्साहन प्रदान करती है। इसलिए आपसे मणिपुर में राष्ट्रपति शासन लगाने पर विचार करने का आग्रह करता हूं।

राष्ट्रपति शासन लगाना अंतिम उपाय है, लेकिन यकीन मानिए मौजूदा हालात में मणिपुर के लोगों के जान-माल की रक्षा करना जरूरी है। आपसे अनुरोध है कि केंद्र सरकार से स्थिति से निपटने के लिए तत्काल कार्रवाई करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कहें कि राज्य में शांति और स्थिरता बहाल हो. 

बताते चलें कि राज्य के गृह आयुक्त टी. रंजीत सिंह ने वहां बिगड़ते हालात को देखते हुए गुरुवार को शूट एट साइट का आदेश जारी कर दिया है. वहीँ पूर्वोत्तर रेलवे ने शुक्रवार को मणिपुर जाने वाली सभी ट्रेनों को रद्द कर दिया है. मणिपुर सरकार द्वारा रेल यातायात को रोकने के अनुरोध के बाद यह निर्णय लिया गया है.


Suggested News