बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

छपरा जंक्शन पर सेल्स टैक्स विजिलेंस की टीम ने की छापेमारी, 50 लाख का सामान किया जब्त, व्यवसायियों में मचा हड़कंप

छपरा जंक्शन पर सेल्स टैक्स विजिलेंस की टीम ने की छापेमारी, 50 लाख का सामान किया जब्त, व्यवसायियों में मचा हड़कंप

CHAPRA : छपरा जंक्शन पर अहले सुबह सेल टैक्स विजिलेंस की राज्य टीम ने छापेमारी कर खलबली मचा दी। लगभग आधा दर्जन अधिकारियों की टीम जंक्शन के माल गोदाम साइड स्थित प्लेटफार्म नंबर एक पर पहुंची और ट्रेन से उतारे गए माल की जांच करने लगी। टीम ने सबसे पहले व्यवसायी को खोजना शुरू किया। जिसका यह माल आया था। जब व्यवसायी आया तो उससे कागजात मांगे जाने लगे। मौके पर वह कागजात नहीं दिखा पाया और उसने समय मांगी। ताकि कागजात को दिखाया जा सके। इस बीच विजिलेंस टीम ने सभी माल को जप्त कर लिया और आगे की कार्रवाई शुरू कर दी। विजिलेंस टीम में शामिल राज्य कर उपायुक्त विक्की कुमार विश्वकर्मा और राज्य कर उपायुक्त अवधेश कुमार ने ट्रेन से उतारे गए सभी वैक्स की जांच करनी शुरू की। जांच के क्रम में यह बात सामने आई की पैकेट बनाए गए बोरे में कपड़ा और अन्य फैब्रिक है। 

50 लाख का सामान बरामद

राज्य कर उपायुक्त अवधेश कुमार ने बताया कि सेल टैक्स विभाग की आईबी और सारण आंचल वाणिज्य कर के संयुक्त तत्वधान में यह छापेमारी हुई है। अभी तक के आकलन के अनुसार लगभग 50 लाख रुपए का माल है। यह माल कोलकाता से छपरा आया है। जब्त किए गए सभी सामान का ठीक-ठाक आंकड़ा लिया जा रहा है और जल्द ही इसे लेकर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया की कार्रवाई के तहत सबसे पहले यदि कागजात दुरुस्त नहीं होंगे तो जुर्माना तय किया जाएगा और सेल टैक्स नियम के तहत कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। अगर सभी कागजात वैध नहीं पाए जाते हैं तो सभी सामान को जप्त भी किया जा सकता है।

टैक्स चोरी करने वाले व्यवसाईयों के लिए सेफ जोन है छपरा जंक्शन

आए दिन छपरा जंक्शन के माल गोदाम के पास सेल्स टैक्स विभाग की छापेमारी होती है और लाखों रुपए के गुड्स बरामद किए जाते हैं। अब सवाल यह उठता है की क्या छपरा जंक्शन टैक्स चोरी करने वाले व्यवसाईयों के लिए सेफ स्टेशन है। इसे लेकर जब विभाग के ही गोपनीय सूत्रों से जानकारी ली गई तो उनके द्वारा बताया गया कि छपरा जंक्शन के माल गोदाम साइड में कोई बाउंड्री नहीं होने और प्लेटफार्म 01 के दोनों छोर पर आसानी से अवैध पहुंच होने के कारण बिना टैक्स का माल मंगाया जाता है। व्यवसायी आसानी से यहां सामान उतार  कर दुकान या गोदाम में लेकर चले जाते हैं। ऐसे में सरकार को लाखों करोड़ों का चुना लगता है। सेल्स विभाग को सबसे पहले यहां नियमित जांच करनी होगी और रेलवे को बिना टैक्स का माल मांगने वाले व्यवसाईयों के खिलाफ कार्रवाई में सहयोग देनी होगी।

क्या कहते हैं अधिकारी

अभी जो भी माल जप्त हुआ है उसकी कीमत लगभग 50 लाख रुपए है। सही-सही आंकड़ा जुटाया जा रहा है। यह छापेमारी राज्य आईबी और छपरा आंचल वाणिज्यकर विभाग ने संयुक्त रूप से की है। कागजातों की जांच की जा रही है। कागज सही नहीं पाए जाते हैं तो जुर्माना और अन्य कार्रवाई होगी।

छपरा से संजय भारद्वाज की रिपोर्ट 

Suggested News