बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लम्बे समय तक बैठना आपके सेहत पर पड़ेगा भारी

लम्बे समय तक बैठना आपके सेहत पर पड़ेगा भारी

आजकल के बिज़ी लाइफ में हमारे लिए खुद को फिट रखना किसी एग्जाम देने से कम नहीं है. हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज करना काफी मुश्किल हो जाता है इसपर अगर आप घंटों बैठे रहे तो वो बीमारी का घर बन जाता है. लम्बे समय तक बैठने से कमर की दर्द, मोटापा और साथ ही दिल की बीमारियां भी होने लगती हैं. लेकिन एक रिसर्च में खुलासा हुआ कि लम्बे समय तक बैठने से याददाश्त भी जा सकती है.

हाल में ही भारतीय वैज्ञानिक के साथ मिलकर इस रिसर्च को किया गया है. इस रिसर्च से पता चला है कि जो लोग लम्बे समय तक बैठते है तो उनकी याददाश्त खोने की संभावना ज्यादा होती है. यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफ़ोर्निया के 'पीएलओएस वजर्नल में ये रिसर्च पब्लिश हुई थी. इस रिसर्च में 45 से 75 साल के 35 लोगों को शामिल किया गया, जिनसे पूछा गया कि वे रोजाना कितने घंटे बैठते हैं.

इस रिसर्च के दौरान हर व्यक्ति का हाई रेजुलेशन एमआईआर स्कैन किया गया जो 'मेडिअल टैम्पोरल लॉब' (एमटीएल) के बारे में जानकारी देता है. आप सोच रहे होंगे एमटीएल है क्या, एमटीएल दिमाग का एक ऐसा हिस्सा है जहां नयी याददाश्त इकट्ठी होती है. और इस स्कैन से यादाश्त के बारे में जानकारी मिलती है.

रिसर्च के बाद वैज्ञानिकों ने बताया कि लम्बे समय बैठने से एमटीएल पतला हो जाता है जिसके कारन सोचने और समझने की क्षमता कम होने लगती है और इससे याददाश्त कम होने की संभावना बढ़ जाती है. वैज्ञानिकों की माने तो खाना खाने के बाद कुछ वक्त टहल लिया करे, ऑफिस में भी लम्बे समय तक बैठने के बाद कुछ वक्त निकल कर घूम ले. इससे आपका डाइजेस्टीव सिस्टम भी सही रहेगा 

Suggested News