जमुई विधायक श्रेयसी सिंह ने कुंदर बराज के सुरक्षा बांध का किया निरीक्षण, बांध के मजबूती का दिया निर्देश

जमुई विधायक श्रेयसी सिंह ने कुंदर बराज के सुरक्षा बांध का किया निरीक्षण, बांध के मजबूती का दिया निर्देश

JAMUI : जमुई से बीजेपी विधायक श्रेयसी सिंह ने सोमवार को सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ कुंदर बराज के सुरक्षा बांध का निरीक्षण किया और अधिकारियों को बराज के अनुरूप मजबूत सुरक्षा बांध बनाने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान सिंचाई विभाग के कार्यपालक अभियंता और सहायक अभियंता विधायक के मौके पर मौजूद थे।

ज्ञात हो कई गावों के किसानों के आग्रह और किसानों को होने वाली परेशानी को देखते हुए जमुई विधायक ने कुंदर बराज के सुरक्षा बांध का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान आसपास के कई गावों के सैंकड़ों की संख्या में किसान मौजूद थे। किसानों ने कमजोर सुरक्षा बांध से होने वाली परेशानियों से विधायक को अवगत कराया। किसानों के अनुसार अरबों रुपये की लागत से बने कुंदर बराज भले ही लखीसराय और सूर्यगढ़ा इलाकों के लिए वरदान साबित हो रहा हो. लेकिन जमुई विधानसभा क्षेत्र के लिए यह अभिशाप बन चुका है। 

इस बाबत बीजेपी के जिला उपाध्यक्ष बृजनन्दन सिंह ने बताया कि उक्त स्थल पर साठ के दशक में बीयर का निर्माण किया गया था तथा बीयर के साथ एक सुरक्षा बांध भी बना था। अतिवृष्टि से 1976 और 1999 में सुरक्षा बांध टूट जाने से इस इलाके को भीषण   बाढ़ का सामना भी करना पड़ा था, जिसमें जान माल की भारी क्षति भी हुई थी। लेकिन अब बीयर से उक्त स्थल पर बराज का तो निर्माण करा दिया गया है. लेकिन सुरक्षा बांध  को भगवान भरोसे छोड़ दिया गया है। ऐसे में जमुई विधानसभा में पड़नेवाला ढन्ढ, प्रतापपुर,रजपुरा,सोनाय मड़वा, लखनपुर, काकन के गांवों के ग्रामीणों की परेशानी बढ़ गई है।

बीजेपी विधायक श्रेयसी सिंह ने कहा कि बराज के क्षमता अनुसार सुरक्षा बांध बनाने को वे विभागीय मंत्री से बात करेंगी और इसको लेकर सिंचाईं विभाग से मजबूत बांध बनाने का प्रस्ताव भी विभाग के पास भेजा जाएगा। ज्ञात हो कि इलाके के किसानों द्वारा लगातार बाढ़ के खतरे से निजात दिलाने के लिए सुरक्षा बांध मजबूत कराने की मांग लगातार किया जा रहा था। वहां इलाके के उपस्थित किसानों ने बताया कि जब कुन्दर नदी में बीयर बना था. तब लोगों को भयानक बाढ़ से सामना हो चुका है. अब जब बीयर से बराज बन गया. लेकिन उस अनुरूप सुरक्षा बांध नहीं बन पाया. जिस कारण आज इलाके के लोग बाढ़ से भयभीत है। निरीक्षण के क्रम में बृजनन्दन सिंह,शंभुराम चंद्रवंशी, बेचन सिंह,मुखिया दिनेश पासवान, बीरेन्द्र मंडल, रामानंद सिंह,शंकर शरण, सुबोध ठाकुर,नित्यानंद सिंह, प्रसादी यादव,आनन्दी यादव, नरवदेश्वर सिंह, आदि मौजूद थे।

जमुई से राकेश कुमार सिंह की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News