बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शिक्षा विभाग का कारनामा, रोक के बाद भी विभाग ने किया दो शिक्षकों का लाखों का भुगतान, मचा हड़कंप

शिक्षा विभाग का कारनामा, रोक के बाद भी विभाग ने किया दो शिक्षकों का लाखों का भुगतान, मचा हड़कंप

Motihari: पूर्वी चंपारण जिला में शिक्षा विभाग का बड़ा कारनामा सामने आया है. पंचायत शिक्षक नियोजन इकाई के रोक के बाद भी जिला शिक्षा कार्यालय से लेकर प्रखंड शिक्षा कार्यालय के मिलीभगत से फर्जीवाड़ा कर रहे हैं.  बिना स्कूल में पढ़ाएं दो शिक्षकों के 7 वर्षों का  लाखों रुपए का भुगतान किया गया है.

मामला पूर्वी चंपारण जिला के पहाड़पुर प्रखंड का बताया जा रहा है. पंचायत सचिव के बीईओ के फोन पर फर्जीवाड़ा कर भुगतान के सूचना के बाद  शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया. जिला शिक्षा कार्यालय व प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के मिली भगत से बिना विद्यालय में पढ़ाये प्रखंड के दो शिक्षकों के 7 वर्षो के बकाया का भुगतान कर दिया गया. बीईओ सुधा कुमारी ने बतायी की डीपीओ स्थापना के निर्देश के आलोक में बीआरपी द्वारा प्रस्तुत उपस्थिति विवरणी पर हस्ताक्षर कर भुगतान के लिए जिला शिक्षा विभाग को भेजा गया. पूर्व में उक्त दोनों शिक्षक के बारे में मुझे जानकारी नहीं थी. जांच किया जा रहा है.

पूर्वी चंपारण जिला शिक्षा कार्यालय फर्जी शिक्षक नियोजन से लेकर कई फर्जीवाड़ा मामलों में सुर्खियों में रहता है. ताजा मामला पहाड़पुर प्रखंड शिक्षा कार्यालय से जुड़ा है. विभागीय सूत्रों की माने तो पहाड़पुर प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय भटटोली परसौनी दो शिक्षक बिना सूचना के 27 फरवरी 2013 में फरार हो गए. उक्त विद्यालय के दोनों शिक्षिका शिवांगी रानी व शिक्षक प्रेमचन्द्र राम बताए जा रहे है. फरार होने के बाद जब दो महीने बाद शिक्षिका पहुंची तो पंचायत नियोजन इकाई द्वारा 12दिसम्बर 14 से पंचायत दिसम्बर 15 तक पंचायत में शिक्षिका को प्रतिनियोजन किया गया. पंचायत मुखिया के अनुसार पंचायत नियोजन इकाई के बिना उपस्थिति विवरणी दिए है उक्त अवधि का भुगतान कर दिया गया. 

उसके पहले 27 फरवरी 13 से दिसम्बर 14 तक का कही कार्य नहीं करने के चलते भुगतान नहीं किया गया. उसके बाद भी शिक्षा विभाग की मिली भगत से उक्त शिक्षिका के नए वेतन निर्धारण कर लगभग 9 लाख का  भुगतान कर दिया गया.        पहाड़पुर प्रखंड अवस्थित प्राथमिक विद्यालय भटोली परसौनी से दिनांक 27 फरवरी 2013 से बिना सूचना दोनो शिक्षक फरार हो गए थे. वही प्राथमिक विद्यालय अमवां  विद्यालय से प्रेमचंद कुमार राम का भुगतान 10 लाख से भी ऊपर हुआ है. प्राथमिक विद्यालय अमवां में  शिक्षक का नाम शिक्षक उपस्थिति पंजी में नहीं है और नहीं प्रत्येक माह भेजे जाने वाला अनुपस्थिति विवरणी में ही अंकित है.


Suggested News