दक्षिण कोरिया के राजदूत ने लिया पटना के नए गंगा पुल का जायजा, बिहार के लिए बड़ी सौगात बनेगा पुल

दक्षिण कोरिया के राजदूत ने लिया पटना के नए गंगा पुल का जायजा, बिहार के लिए बड़ी सौगात बनेगा पुल

पटना. दक्षिण कोरिया के राजदूत चांग जे-बोको ने पटना में बन रहे निर्माणाधीन न्यू गंगा ब्रिज का जायजा लिया. यह पुल NH-30 पर पटना जिले में कच्ची दरगाह से लेकर NH-103 पर वैशाली जिले के बिदुपुर तक बन रही है. पुल का निर्माण करने वाली कंपनी देवू ईएंडसी कोरिया की है. यहएलएंडटी के साथ पटना में न्यू गंगा ब्रिज का निर्माण कर रही है. इसी पुल का ज्याजा लेने दक्षिण कोरिया के राजदूत ने साइट का दौरा किया. उनके दौरे के बाद कहा गया कि यह पुल बिहार के भीतर आदान-प्रदान और कोरिया-बिहार संबंधों के विस्तार में भी योगदान देगा. उन्होंने कहा कि हम देवू ईएंडसी और एलएंडटी को धन्यवाद देते हैं. 

वर्ष 2016 में एलएंडटी कंस्ट्रक्शन ने अपने संयुक्त उद्यम भागीदार, दक्षिण कोरिया के देवू ईएंडसी के साथ, बिहार राज्य सड़क विकास निगम लिमिटेड (बीएसआरडीसीएल) से 3,115 करोड़ रुपये का ऑर्डर हासिल किया था. इसके तहत पटना और वैशाली जिले के बीच गंगा नदी पर 9.76 किलोमीटर लंबे केबल पुल के अतिरिक्त 22 किलोमीटर की सड़क संरेखण का निर्माण किया जा रहा है. परियोजना में वायडक्ट्स, रेलवे ओवर ब्रिज, प्रमुख पुल और सड़क कार्य भी शामिल हैं. इसे चार साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था. हालांकि कोरोना और अन्य कारणों से निर्माण कार्य लम्बा खिंचा है. 

छह लेन इस सड़क के बन जाने से पटना के कच्ची दरगाह से वैशाली जिले में आना जाना सुगम हो जाएगा. इससे पटना के मौजूदा दोनों गंगा पुल गांधी सेतु और जेपी सेतु पर ट्रैफिक लोड भी कम जाएगा. अब दक्षिण कोरिया के राजदूत का साईट का दौरा करने से पुल के निर्माण कार्य के जल्द पूरा होने की उम्मीद तेजी से जगी है. 


Find Us on Facebook

Trending News