बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

हवाई यात्रा करने से पहले जान लीजिए किन राज्यों में क्या हैं नियम ?

हवाई यात्रा करने से पहले जान लीजिए किन राज्यों में क्या हैं नियम ?

लॉकडाउन के चौथे चरण में कई रियायतें दी गयी है. दो महीने के लॉकडाउन के बाद सोमवार से विमान सेवा की शुरुआत भी हो चूकी है . आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल को छोड़कर पूरे देश में घरेलू विमान सेवा की शुरुआत हो गई है. इसको लेकर एअरपोर्ट अथॉरिटी ने सभी तैयारियां भी पूरी कर ली है. वहीं राज्य सरकारों की तरफ से भी हवाई यात्रा के संबंध में कुछ गाइडलाइंस जारी की गई हैं. अगर आपको भी हवाई सफ़र पर जाना है तो अपनी सरकार की तरफ से जारी किए गए गाइडलाइन्स को जानना आपके लिए बेहद ज़रूरी है। 


दिल्ली सरकार की गाइडलाइंस
दिल्ली सरकार ने जो गाइडलाइंस जारी किया है उसके मुताबिक यात्रियों का क्वारनटीन रहना अनिवार्य नहीं होगा. बिना लक्षण वाले यात्रियों को अगले 14 दिनों तक अपने स्वास्थ्य को मॉनिटर करने की सलाह दी गई है. इस दौरान अगर उनमें कोई लक्षण नजर आता है तो उन्हें तुरंत डिस्ट्रिक्ट सर्विलांस ऑफिसर को सूचना देनी होगी. वहीं कोरोना के लक्षण पाए जाने पर तुरंत अस्पताल ले जाया जाएगा. 


केरल में क्वारंटाइन होना है अनिवार्य 
ऐसे यात्केरी जिन्हें केरल जाना है उन्हें covid19jagratha.kerala.nic.in पर रजिस्टर करना अनिवार्य है. केरल पहुंचे यात्रियों को 14 दिनों तक क्वारनटीन रहना होगा. हालांकि यात्रियों की सुविधा के लिए तिरुवनंतपुरम से केरल परिवहन विभाग की बसें चलेंगी।


लखनऊ का है अलग नियम 
अगर किसी यात्री को फ्लाइट से केरल का सफर करना है तो उन्हें 14 दिन के लिए होम क्वारंटीन रहना अनिवार्य होगा. हालांकि उन्हें आगे की यात्रा की पूरी जानकारी देनी होगी.


बिहार में होगा पेड क्वारनटीन 
बिहार में गाइडलाइन की बात करें तो ऐसे सभी यात्री जिन्हें बिहार आना है उन्हें 14 दिनों के लिए पेड क्वारनटीन में रहना होगा. यानी वो सरकारी क्वारनटीन सेंटर में रहेंगे लेकिन उसका खर्च यात्री को उठाना होगा. यह भी कहा गया है कि घरेलू यात्रियों को होम क्वारनटीन में रखा जाएगा. जबकि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को सरकारी क्वारनटीन में रहना होगा.


गोवा में है अलग नियम 
गोवा सरकार ने गाइडलाइन जारी करते हुए कहा है कि प्रदेश आने वाले सभी यात्रियों को एयरपोर्ट पहुंचने पर एक शपथ पत्र देना होगा. अगर किसी यात्री में कोई लक्षण नजर आता है तो उसे टेस्ट और क्वारनटीन के लिए भेजा जाएगा. यात्री में कोरोना के लक्षण मिलने पर उसका स्वैब टेस्ट कराया जाएगा. जिसके लिए यात्री को 2000 रुपये देने होंगे. 


कर्नाटक में सात दिनों के लिए क्वारनटीन
कर्नाटक सरकार की तरफ से जारी किए गए गाइडलाइन के मुताबिक महाराष्ट्र, दिल्ली, राजस्थान, एमपी, गुजरात और तमिलनाडु से आने वाले यात्रियों के लिए सात दिन का सरकारी क्वारनटीन अनिवार्य होगा.


झारखंड में होम क्वारनटीन
ऐसे यात्री जिन्हें झारखण्खंड जाना है उन्हें 14 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन रहना होगा 


पश्चिम बंगाल में 28 मई से होगी विमान सेवा की शुरुआत 
पश्चिम बंगाल में अभी विमान सेवा की शुरुआत नहीं हुई है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अम्फान तूफान का हवाला देते हुए इसे 28 मई से शुरू करने की बात कही है. यहां के गाइडलाइन को दखें तो एयरपोर्ट पर यात्रियों को अपना चेहरा ढंकना अनिवार्य होगा. इसके अलावा हैंड हाइजीन और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का भी पालन करना होगा.


Suggested News