बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बीएचयू में शुरू हो गयी एमए इन हिन्दू स्टडीज की पढ़ाई, कोर्स में रामायण और महाभारत भी शामिल

बीएचयू में शुरू हो गयी एमए इन हिन्दू स्टडीज की पढ़ाई, कोर्स में रामायण और महाभारत भी शामिल

N4N DESK : बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय की गिनती देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में की जाती है। यहां लगभग हर विषयों की पढ़ाई की जाती है। इस संस्थान के साथ अब एक उपलब्धि जुट गयी है। बीएचयू एमए इन हिंदू स्टडीज पाठ्यक्रम देश का पहला विश्वविद्यालय बन गया है। मंगलवार से यहां इस पाठ्यक्रम की पढ़ाई शुरू हो गई है। पहले ही साल रेग्यूलर की सभी 40 सीट में 39 पर दाखिले हो चुके हैं। इसके अलावा छह पेड सीट भी भर गई है। एक विदेशी छात्र ने भी दाखिला लिया है। कुलपति के निर्देशन में इसका संचालन कराया जा रहा है। भारत अध्ययन केंद्र की ओर से पाठ्यक्रम के ऑनलाइन उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि प्रो. वीके शुक्ला ने हिंदू अध्ययन पाठ्यक्रम को महामना पं. मदनमोहन मालवीय की संकल्पना के अनुरूप बताते हुए इसकी महत्ता को रेखांकित किया।

एमए हिंदू अध्ययन को उत्तीर्ण करने के लिए हर विद्यार्थी को 16 पाठ्यक्रमों का अध्ययन करना होगा, जिसमें 9 तो अनिवार्य हैं जबकि सात वैकल्पिक हैं। अनिवार्य पाठ्यक्रम को तीन वर्ग में बांटा गया है। जिसमें सिद्धांत, मेथड्स और अभ्यास शामिल है।
 दो साल, चार सेमेस्टर में इस डिग्री कोर्स की पढ़ाई पूरी होगी।

भारत अध्ययन केंद्र के समन्वयक प्रो. सदा शिव द्विवेदी ने बताया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए की ओर से कराई गई प्रवेश परीक्षा में इस बार 265 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। रैंक और प्रवेश के नियमानुसार दाखिला लिया जा रहा है। इस कोर्स को साप्ताहिक चलाया जाएगा। इसमें बीएचयू के विभिन्न विभागों के शिक्षकों को जोड़ा जाएगा।


 
 
 

 

 

Suggested News