शिष्य हो तो ऐसा ! सब इंस्पेक्टर ने अपने नाम में लगाया गुरु के नाम का टाइटल, कहा गुरु का स्थान भगवान से भी ऊपर

शिष्य हो तो ऐसा ! सब इंस्पेक्टर ने अपने नाम में लगाया गुरु के नाम का टाइटल, कहा गुरु का स्थान भगवान से भी ऊपर

SASARAM : आज पूरे देश में गुरु पूर्णिमा मनाया जा रहा है। इस दिन लोग अपने गुरु को विशेष रूप से याद करते हैं और उनके प्रति आदर और सम्मान प्रकट करते हैं। इसी कड़ी में रोहतास पुलिस के 'एंटी लिकर टास्क फोर्स' में तैनात सब- इंस्पेक्टर उदय कुमार चंचल अपने गुरु को अनोखे तरफ से याद करते हैं। उन्होंने अपने नाम में अपने पिता के नाम के टाइटल की जगह अपने गुरु के नाम को टाइटल में लगा रखा है। 


वह कहते हैं कि गुरु का स्थान जीवन में सबसे बड़ा होता है। माता-पिता जन्म देते हैं। लेकिन गुरु ज्ञान देकर बताते है कि इस दुनिया में कैसे रहना है? शास्त्रों में गुरु का स्थान भगवान से भी ऊपर दिया गया है। बचपन में पांचवी कक्षा में ही वह अपने गुरु नवादा के 'चंचल जी' से इतना प्रभावित हुए कि अपने नाम के पीछे अपने गुरु का नाम जोड़ लिया। आज जब वे बिहार पुलिस में सब इंस्पेक्टर पद पर तैनात हैं। 

 उनके सीने पर जो बैच लगा है उस बैच में उदय कुमार 'चंचल' लिखा हुआ हैं। वह कहते हैं कि अपने गुरु का नाम अपने सीने पर चिपका कर जब कार्यक्षेत्र में निकलते हैं तो उन्हें गर्व महसूस होता है। ज्यादातर लोग अपने खानदान या अपने पिता के पारंपरिक सरनेम को ही अपने नाम में जोड़ते हैं। लेकिन उदय कुमार 'चंचल' अपने गुरु का नाम अपने नाम से जोड़ रखा है। वह कहते हैं कि जिस पर उन्हें काफी गर्व होता है और गुरु पूर्णिमा पर अपने गुरु को याद करते हुए वे काफी प्रसन्न होते हैं। कहते हैं कि उनके गुरु का नाम हमेशा उनके सीने पर चिपका रहता है।

सासाराम से राजू की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News