निगरानी ने 'टेंडर' में पकड़ी भारी गड़बड़ी, निविदा में हो रही अनियमितता पर विजिलेंस ने 14 विभाग को दिया मेमो

निगरानी ने 'टेंडर' में पकड़ी भारी गड़बड़ी, निविदा में हो रही अनियमितता पर विजिलेंस ने 14 विभाग को दिया मेमो

PATNA: निगरानी विभाग ने एक बार फिर से टेंडर में लापरवाही बरतने को लेकर निर्माण एजेंसियों को मेमो दिया है. विजिलेंस ने 14 विभागों के सचिव-प्रधान सचिव को पत्र लिखकर निविदा निष्पादन में नियम के अनुपालन की सलाह दी है. 

निगरानी ने पकड़ी गड़बड़ी

दरअसल, लघु जल संसाधन विभाग के टेंडर में निगरानी विभाग ने कई गड़बड़ी पकड़ी. निगरानी विभाग के तकनीकी परीक्षक कोषांग ने लघु जल संसाधन विभाग के निष्पादित निविदा की शिकायत की जांच में कई अनियमितता पकड़ी. इसके बाद 12 बिंदुओं को रेखांकित करते हुए भविष्य में इस तरह की गलती नहीं दोहराने को कहा है.

14 विभागों को किया सचेत

निगरानी विभाग के अपर मुख्य सचिव की तरफ से लिखे गए पत्र में कहा गया है कि राष्ट्रीय स्पर्धा निविदा आमंत्रण सूचना में ऑफलाइन मोड में निविदा प्रपत्र जमा किए जाने के क्रम में अग्रधन की राशि का प्रकार अंकित नहीं किया गया था.यह निविदा नियम का उल्लंघन है। निविदा में अग्रधन की राशि एक, दो, तीन वर्षीय डाकघर सावधि जमा के रूप में जमा करने का प्रावधान है, लेकिन इसे पालन नहीं किया गया. संवेदक द्वारा टेंडर शर्त के अनुरूप अग्रधन की राशि जमा नहीं किए जाने के बावजूद उनका भी वित्तीय बीड खोले जाने एवं तुलनात्मक विवरण को लेकर आवश्यक कार्रवाई के लिए अग्रसारित किया गया .यह निविदा शर्त का उल्लंघन है. इसके साथ ही अन्य बिंदुओं पर निगरानी विभाग ने निर्माण से जुड़े 14 विभागों को मेमो देकर सचेत किया है . विभाग ने कहा कि निविदा में आगे से इस तरीके की लापरवाही नहीं होनी चाहिए.


Find Us on Facebook

Trending News