बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नियोजित शिक्षकों पर सरकार पूरी तरह मेहरबान, 32 हजार हड़ताली शिक्षकों का निलंबन होगा खत्म , निर्वहन भत्ता भी देगी सरकार

नियोजित शिक्षकों पर सरकार पूरी तरह मेहरबान, 32 हजार हड़ताली शिक्षकों का निलंबन होगा खत्म , निर्वहन भत्ता भी देगी सरकार

पटना : हड़ताल पर गए शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है. हड़ताल से लौटे राज्य भर के करीब 32 हजार शिक्षकों का निलंबन टूटेगा. इसके साथ ही हड़ताल के दौरान बर्खास्त किए गए शिक्षकों की सेवा फिर से बहाल होगी.

खबर के मुताबिक बर्खास्तगी और उसकी समाप्ति के बीच की अवधि को सेवा में टूट नहीं माना जाएगी. यह अवधि उपार्जित अवकाश में शामिल होगी. इसके साथ ही हड़ताल की अवधि में शिक्षकों पर हुई दंडात्मक कार्रवाई से उन्हें मुक्त करने का आदेश भी शिक्षा विभाग ने जारी कर दिया है. शिक्षा विभाग के इस फैसले के बाद हड़ताल पर जाने के बाद विभागीय कार्रवाई झेल रहे शिक्षकों को राहत मिली है.

शिक्षा विभाग के मुताबिक नियोजित शिक्षकों के मामले में उनका निलंबन समाप्त करते हुए उन्हें विभागीय कार्रवाई से मुक्त करने की अनुशंसा जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय द्वारा संबंधित नियोजन इकाई द्वारा प्राप्त अनुशंसा के आलोक में अनुवर्ती आदेश निर्गत किया जाएगा.

निर्वहन भत्ता देगी सरकार
हड़ताल से लौटे वे शिक्षक जो निलंबित किए गए थे उन्हें निलंबन अवधि के लिए जल्द से जल्द नियम के मुताबिक जीवन और निर्वहन भत्ता का भुगतान सरकार करेगी.अपने आदेश में विभाग ने कहा है कि निलंबन एवं विभागीय कार्यवाही सें मुक्त होने के बाद 25 मार्च से निलंबन मुक्त होने की तारीख की अवधि, जो वेतनादि में से भुगतान कि गए जीवन निर्वाह भत्ता की राशि घटाकर शेष राशि का भुगतान होगा.




Suggested News