बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गोपालगंज के राजा दल पंडाल में सेल्फी लेना बनी भगदड़ की वजह ! डीएम ने किया जांच दल का गठन, पूजा समिति को दिए कई निर्देश

गोपालगंज के राजा दल पंडाल में सेल्फी लेना बनी भगदड़ की वजह ! डीएम ने किया जांच दल का गठन, पूजा समिति को दिए कई निर्देश

GOPALGANJ : शहर के स्टेशन रोड स्थित डीएवी हाई स्कूल के पास हुए भगदड़ मामले में जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी ने पूरे मामले की जांच के निर्देश दिए है। साथ ही उन्होंने बताया की अत्यधिक भीड़ होने और भीड़ में लोगों द्वारा सेल्फी लेना और फोटो खींचना भगदड़ की मुख्य वजह बनी है। वही इस पूरे मामले को लेकर जिलाधिकारी और एसपी समेत विभिन्न अधिकारियों ने पूजा समिति के सदस्यों के साथ बैठक कर कई दिशा निर्देश दिए। 

दरअसल सोमवार की रात हुई भगदड़ मामले में एक मासूम बच्चा समेत दो वृद्ध महिला की मौत हो गई थी। मौत होने के बाद मौके पर अफरा तफरी का महौल कायम हो गया। वही इस हादसे में 20 लोग घायल हो गए। जिसमे कुछ लोगो को बेहतर ईलाज के लिए पटना पीएमसीएच रेफर कर दिया गया। वही इस हादसे के बाद जिलाधिकारी की अध्यक्षता में पूजा समिति के लोगो के साथ बैठक की गई। बैठक के दौरान डीएम ने पूजा समिति के लोगो को कई दिशा निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा की आज के दशहरा पूजा दर्शन के लिए रुट चार्ट जारी किया गया हैं। राजा दल पूजा पंडाल में जाने वाले स्टेशन रोड होते हुए कौशल्या चौक होते हुए बाहर निकलेंगे। इसके अलावा भी उन्होंने कहा की कुछ जगहों पर लोगो द्वारा सड़क किनारे भंडारा चलाया जा रहा है। उसको लेकर भी निर्देश जारी किया गया है। भंडारा चलाने के लिए जिला प्रशासन सेअनुमति लेनी होगी। 

डीएम ने कहा की लोग देर शाम के बजाए दिन में ही परिवार के साथ दर्शन पूजा कर लें। हालाँकि इसको लेकर कोई समय निर्धारित नही किया गया है। डीएम ने कहा की हादसे को लेकर जांच टीम गठित किया गया हैं। सीसीटीवी फुटेज और मोबाइल वीडियो का भी सहारा  लिया जाएगा। उन्होंने कहा की शाम की ट्रेन से शहर में अचानक भीड़ बढ़ गयी थी। ज्यादा भीड़ भी हादसे की एक वजह हैं। उन्होंने कहा की छोटी-छोटी दुकानें जाम की स्थिति उत्पन्न कर देती हैं। इन दुकानों को लगाने के लिए पूजा पंडाल से अलग जगह दी जाएगी। ताकि उसपर निर्भर लोग अपनी रोजी रोटी का कार्य कर सकें। इससे मेला में आने वाले लोगों को भोजन भी मुहैया हो सकेगी। 

उन्होंने कहा कि मेला में आने वाले लोगों को किसी तरह की समस्या उत्पन्न होने पर जिला प्रशासन द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करने की सलाह दी जा रही है। किसी का बच्चा गुम होने की स्थिति में वह सदर अस्पताल में पहुंचकर अपने बच्चे से मिल सकते हैं। इसके लिए सदर अस्पताल में एक कमरा चिन्हित कर टीम को लगाया गया है। वहीं वोलेंटियर को बैच लगाकर ही अपने जगह पर रहने का निर्देश दिया गया है। मेले में तैनात एनसीसी और स्काउट गाइड के बच्चों की संख्या बढ़ा दी गई है। वहीं पुलिस अधीक्षक स्वर्ण प्रभात ने कहा कि राजा दल जैसे बड़े पंडालों को बड़े मैदान में स्थापित करने की जरूरत है।

गोपालगंज से मनान अहमद की रिपोर्ट

Suggested News