विश्व चैंपियन न्यूजीलैंड को हराकर टीम इंडिया ने साबित की अपनी बादशाहत, टेस्ट में रनों के हिसाब से मिली सबसे बड़ी जीत

विश्व चैंपियन न्यूजीलैंड को हराकर टीम इंडिया ने साबित की अपनी  बादशाहत, टेस्ट में रनों के हिसाब से मिली सबसे बड़ी जीत

DESK : मुंबई में न्यूजीलैंड के साथ दूसरे टेस्ट मैच को टीम इंडिया ने जीत लिया है। इसके साथ ही दो टेस्ट मैचों की सीरीज को भारत ने 1-0 से जीत लिया है। भारत ने इस टेस्ट मैच को 372 रन के बड़े अंतर से जीता है, जो कि रनों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत है। मैच में जहां पहली पारी में न्यूजीलैंड सिर्फ 62 रन पर ही सिमट गई थी, वहीं दूसरी पारी में भी उनका कोई भी खिलाड़ी भारतीय गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका और पूरी टीम 167 रन पर सिमट गई। भारत ने NZ के सामने 540 रनों का टारगेट रखा था।

जल्दी जल्दी गिर गए पांचों विकेट 

मैच के चौथे दिन भारत को जीत के लिए पांच विकेट की जरुरत थी। जो कि आज का खेल शुरू होने के महज एक घंटे में टीम इंडिया ने हासिल कर लिए। चौथे दिन न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही और जयंत यादव ने रचिन रवींद्र (18) का विकेट हासिल कर टीम इंडिया को छठी कामयाबी दिलाई। जयंत ने अपने अगले ही ओवर में काइल जेमीसन (0) को LBW आउट किया। जयंत ने NZ को 7वां झटका पहुंचाया। इसी ओवर में यादव ने टिम साउदी (0) को बोल्ड कर दिया। जयंत ने दूसरी पारी में अपना चौथा और न्यूजीलैंड का 9वां विकेट विल सोमरविले (0) को आउट कर हासिल किया।

जयंत के आगे नतमस्तक कीवी

चौथे दिन न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही और जयंत यादव ने रचिन रवींद्र (18) का विकेट हासिल कर टीम इंडिया को छठी कामयाबी दिलाई। रचिन रवींद्र ने कानपुर में खेले गए पहले टेस्ट में शानदार खेल दिखाते हुए न सिर्फ कीवी टीम को हार से बचाया था, बल्कि मैच ड्रॉ कराने में एक बड़ी भूमिका भी अदा की थी। छठे विकेट के लिए रवींद्र और हेनरी निकोल्स ने 90 गेंदों पर 33 रन जोड़े।

इससे पहले टीम इंडिया ने दूसरी पारी 276/7 के स्कोर पर घोषित की। पहली पारी में 150 रन बनाने वाले ओपनर मयंक अग्रवाल (62) दूसरी पारी में भी टॉप स्कोरर रहे। साथ ही चेतेश्वर पुजारा (47) और शुभमन गिल (47) ने भी अच्छा स्कोर बनाया। पहली पारी में सभी 10 विकेट लेकर इतिहास रचने वाले एजाज पटेल ने दूसरी पारी में भी 4 विकेट अपने नाम किए।

एजाज पटेल के लिए याद किया जाएगा टेस्ट

मैच व सीरीज पर भले ही टीम इंडिया का कब्जा हो गया, लेकिन इस टेस्ट को न्यूजीलैंड के स्पीनर एजाज पटेल के बेहतरीन प्रदर्शन के लिए याद किया जाएगा। उन्होंने पहली पारी में टीम इंडिया के सभी 10 विकेट लिए। ऐसा करनेवाले वह दुनिया के तीसरे गेंदबाज बने थे।



Find Us on Facebook

Trending News