बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

खिलाड़ियों को नौकरी देने लिए तेजस्वी ने लांच किया पोर्टल, अब सीधे कर सकते हैं आवेदन

खिलाड़ियों को नौकरी देने लिए तेजस्वी ने लांच किया पोर्टल, अब सीधे कर सकते हैं आवेदन

PATNA : बिहार राज्य खेल प्राधिकरण की ओर से पटना के ज्ञान भवन में शुक्रवार को स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव का उद्घाटन उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने किया. कॉन्क्लेव में कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री जितेंद्र कुमार राय भी शामिल हुए. बिहार सरकार ने राज्य के खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी में नियुक्ति देने का निर्णय लिया है और वैसे सभी खिलाड़ियों जिन्होंने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है वे अब सरकारी नौकरी के योग्य होंगे. अब राज्य के होनहार खिलाड़ी खेल नियुक्ति पोर्टल पर सीधे जाकर सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं.

बिहार को खेल के मानचित्र में एक उत्कृष्ट केंद्र के रूप में स्थापित करना इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य था. प्रदेश में यह स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव 20 मई तक आयोजित है. बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रवींद्रन शंकरण ने कहा कि इस दौरान प्रसिद्ध ओलिम्पिक खिलाड़ी, प्रशिक्षक, खेल विशेषज्ञ और खेल प्रबंधक बिहार में खेल और खिलाड़ियों के सर्वांगीण विकास के लिए विचार और महत्वपूर्ण सुझाव देंगे. इसके आधार पर सरकार को नई खेल नीति के दिशा- निर्देश और अनुपालन में काफी सहयोग मिलेगा.

क्या है खास

कॉन्क्लेव 2.0 के आयोजन स्थल ज्ञान भवन में एक गेमिंग जोन की भी व्यवस्था की गई है. बिहार के बच्चों और युवाओं को दुनिया भर में तेजी से प्रचलित हो रही खेल की इस आधुनिक विधा ‘‘ई स्पोर्ट्स’’ के प्रति जागरूक करने तथा प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से गेमिंग जोन बनाया गया है. वहीं विभिन्न प्रतियोगिताओं में पदक जीत कर बिहार को गौरवान्वित करने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित करने और दूसरों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से विजेता की उपलब्धियों के साथ तस्वीर की प्रदर्शनी भी ‘वाल ऑफ फेम’ के रूप में लगाई गई है.

बिहार में प्रतिभा की कमी नहीं है : मंत्री

कला संस्कृति एवं युवा विभाग मंत्री, जितेंद्र राय ने कहा की हमारे बिहार में प्रतिभा की कमी नहीं है. बिहार के खिलाड़ियों को सही तरीके से प्रशिक्षण दिया जाएगा तो वह निश्चित तौर पर अच्छा करेंगे. हम सब मिलकर आने वाले समय में बिहार को खेल क्षेत्र में आगे ले जाने के लिए काम करेंगे. साथ ही खिलाड़ियों को कहा की आप दिल से खेले तो आने वाले समय में निश्चित तौर पर बिहार के खिलाड़ी ओलंपिक में भी शामिल होंगे

Suggested News