बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

वह चेयर आपका है मास्टर साहेब, प्रधान शिक्षक की कुर्सी पर नहीं बैठे ACS सिद्धार्थ,कहा आप बैठिए...फिर क्या हुआ...

वह चेयर आपका है मास्टर साहेब, प्रधान शिक्षक की कुर्सी पर नहीं बैठे ACS सिद्धार्थ,कहा आप बैठिए...फिर क्या हुआ...

PATNA: वह चेयर आपका है मास्टर साहेब...आप बैठिए.. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने बिहिया के एक स्कूल का औचक निरीक्षण किया। एस सिद्धार्थ स्कूल में देखकर शिक्षकों में हड़कंप मच गया। वहीं सिद्धार्थ जब विद्यालय के प्रिंसिपल के कक्ष में पहुंचे तो अपने विनम्र व्यवहार से सभी को कायल कर दिया। दरअसल, सिद्धार्थ को प्रिंसिपल ने अपनी कुर्सी पर बैठने का अनुरोध किया। इस पर सिद्धार्थ ने विनम्रता पूर्वक कहा कि, वह चेयर आपका है मास्टर साहब.. और वो बगल की कुर्सी पर बैठ गए। उनके इस व्यवहार से शिक्षक अचंभित रह गए। 



 हमारे काम करने का अंदाज ही खास है, हंगामा भी नहीं मचता और बन जाती है मिसाल'। कुछ इसी अंदाज में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने गुरुवार को एक स्कूल में छापेमारी की तो वह मिसाल भी बनी और बिना हंगामा के हड़कंप मच गया। एस सिद्धार्थ की पहचान साधारण लोगों की तरह जीवन जीने वाले शख्स की भी रही है। अब आम आदमी वाले अंदाज में ही एस सिद्धार्थ ने गुरुवार को स्कूल में छापेमारी की तो हर कोई अचंभित हो गया। एस सिद्धार्थ ने दानापुर से एक ट्रेन में सफर कर बिहिया तक की यात्रा की। इस दौरान वे ट्रेन के स्लीपर कोच में आम यात्रियों की तरह भीड़ में खड़े दिखे। वहीं स्टेशन से बाहर निकलते ही उन्हें स्कूली बच्चियां सड़क पर मिल गई तो उनसे ही स्कूल का पता पूछने लगे। 



शिक्षा विभाग के ACS सिद्धार्थ जब बिहिया स्टेशन पर उतरकर बाहर आये तो उन्हें स्कूल ड्रेस में कुछ बच्चियां सड़क पर दिख गई. सिद्धार्थ ने बच्चियों को वहीं पुछा कि स्कूल समय में वह सड़क पर कैसे घूम रही हैं. फिर बच्चियों के साथ स्कूल की ओर चल दिए रास्ते में कई अन्य बच्चियां भी दिखी. उन्होंने सिद्धार्थ को बताया कि अभी लंच का समय है इसलिए लडकियाँ बाहर आई हैं. इस दौरान बिना किसी तामझाम के ACS सिद्धार्थ जब स्कूल में दाखिल हुए तो उन्हें देखकर एक बार स्कूल के शिक्षक भी नहीं पहचान पाए कि सामने खड़ा व्यक्ति कौन हैं।



बाद में सिद्धार्थ ने स्कूल के प्रधानाचार्य के साथ मिलकर बच्चों की हाजरी, उपस्थिति, पठन पाठन की जानकारी ली. इस दौरान उन्होंने कक्षाओं में बच्चों से सवाल भी किया और कैसी पढाई होती है इस बारे में जाना. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ को अपने स्कूल में देखकर कई शिक्षकों को काफी देर बाद समझ आया कि वह कौन हैं. वहीं 'आम आदमी वाली इस छापेमारी' से एस सिद्धार्थ ने फिर से एक मिसाल कायम कर दी है।


Suggested News