मुजफ्फरपुर में कैंसर अस्पताल का निर्माण कार्य जनवरी 2023 में हो जाएगा शुरू, केंद्र सरकार ने 183 करोड़ की दी स्वीकृति

मुजफ्फरपुर में कैंसर अस्पताल का निर्माण कार्य जनवरी 2023 में हो जाएगा शुरू, केंद्र सरकार ने 183 करोड़ की दी स्वीकृति

पटना. मुजफ्फरपुर में टाटा कैंसर अस्पताल के सहयोग से बनने वाला कैंसर अस्पताल के लिए केंद्र सरकार ने 198.15 करोड़ की स्वीकृति दे दी है। अभी तक निर्माण कार्य, उपकरण आदि पर 6.25 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं। अस्पताल  का निर्माण कार्य जनवरी 2023 में शुरू हो जाएगा। इसकी जानकारी राज्यसभा में केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने भाजपा सांसद सुशील मोदी के प्रश्न पर जवाब देते हुए दी है।

दरअसल, मुजफ्फरपुर में कैंसर अस्पताल को लेकर भाजपा राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने राज्यसभा में एक प्रश्न किया था। इसका उत्तर देते हुए राज्यमंत्री (कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन तथा प्रधानमंत्री कार्यालय) डॉ. जितेंद्र सिंह ने बताया कि मुजफ्फरपुर में टाटा कैंसर अस्पताल के सहयोग से बनने वाले कैंसर अस्पताल के लिए भारत सरकार द्वारा 198.15 करोड़ की योजना स्वीकृत की गई है। अस्पताल निर्माण के लिए निविदा निकालकर सफल बोली कर्ता का चयन कर लिया गया है। जनवरी 2023 में कार्य प्रारंभ हो जाएगा। अभी तक निर्माण कार्य, उपकरण आदि पर 6.25 करोड़ रुपये व्यय हो चुके हैं।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने बताया कि वर्तमान में सीएसआर एवं समाज-सेवियों के सहयोग से मॉड्यूलर अस्पताल चल रहा है, जहां प्रतिदिन 200 मरीज आ रहे हैं। मंत्री ने बताया कि पिछले 2 वर्षों से शल्य, चिकित्सा, निवारक, प्रशामक कैंसर और प्रयोगशाला सेवाएं दी जा रही है। मंत्री ने बताया कि प्रस्तावित अस्पताल में सर्जिकल, मेडिकल, रेडिएशन, प्रीवेंटिव एवं पेलिएटिव एवं अन्य सब प्रकार की कैंसर चिकित्सा की व्यवस्था रहेगी।

Find Us on Facebook

Trending News